ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: अब छत्रपति संभाजीनगर के नाम से जाना जाएगा ‘औरंगाबाद’, उस्मानाबाद का नाम धाराशिव, सरकार ने जारी की अधिसूचना

मुंबई: महाराष्ट्र के औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहर का नाम बदल गया है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद जिलों के नाम बदलकर क्रमश: छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव करने की अधिसूचना जारी कर दी है।
राजस्व विभाग की ओर से शुक्रवार रात जारी अधिसूचना में कहा गया है कि कुछ महीने पहले मांगे गए सुझावों और आपत्तियों पर विचार किया गया है और उप-मंडल, गांव, तालुका और जिला स्तर पर नामों को बदलने का फैसला लिया गया है।

MVA सरकार ने नाम बदलने का लिया था फैसला
बता दें कि औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने का फैसला पूर्ववर्ती महाविकास अघाड़ी (MVA) सरकार की आखिरी कैबिनेट बैठक में लिया गया था। इस बैठक की अध्यक्षता तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के 29 जून 2022 को इस्तीफा देने से ठीक पहले उनकी अध्यक्षता में हुई थी। बहरहाल, इसके एक दिन बाद शपथ लेने वाले मुख्यमंत्री शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि इन जिलों का नाम बदलने का ठाकरे सरकार का फैसला अवैध है, क्योंकि राज्यपाल ने उन्हें राज्य विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहा था, जिसके बाद उन्होंने यह फैसला किया था।

औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर किया गया था
शिंदे नीत कैबिनेट ने पिछले 7 जुलाई में औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलकर क्रमशः छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। एमवीए सरकार की आखिरी कैबिनेट बैठक में औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर कर दिया गया, लेकिन शिंदे सरकार ने इसके आगे ‘छत्रपति’ भी जोड़ दिया।

औरंगाबाद का नाम ही मेरी पहचान है: AIMIM
वहीं, औरंगाबाद का नाम बदलकर छत्रपति संभाजीनगर किए जाने पर AIMIM के सांसद इम्तियाज जलील ने अपने हजारों समर्थकों के साथ विरोध प्रदर्शन किया। AIMIM सांसद ने कहा कि मठवाड़ा के विकास के लिए कैबिनेट की बैठक होने के बाद आपने महंगाई, कास, ड़क, पानी पर बात नहीं की। जबकि छत्रपति संभाजीनगर का नाम बदलने को लेकर कई याचिकाएं कोर्ट में दायर हैं। आपका मतलब है कि आप यहां गंदी राजनीति करने आए हैं। आपने यहां शहर का नाम बदल दिया। आपने हमसे ये उम्मीद की थी कि हम नाम परिवर्तन को चुपचाप स्वीकार कर लेंगे, लेकिन हमने शुरू से ही विरोध किया है और हम विरोध करना जारी रखेंगे।

सांसद इम्तियाज जलील ने कहा कि यह बात नागरिकों द्वारा प्रतिदिन व्यक्त की जा रही है। आप मुझे बताएं कि मैं छत्रपति संभाजी महाराज के खिलाफ नहीं हूं, मैं पुरुषों का सम्मान करता हूं, लेकिन औरंगाबाद का नाम ही मेरी पहचान है। औरंगाबाद का नाम विश्व में प्रसिद्ध है। लेकिन आपकी गंदी राजनीति है, आप इन मुद्दों को बार-बार लाते हैं। आप ये सब कर रहे हैं, ये मुद्दे उठा रहे हैं और भावनात्मक मुद्दों पर माहौल बना रहे हैं जबकि आपकी कुर्सी जा रही है।

AIMIM के नेता ने हजारों समर्थकों की मौजूदगी में कहा कि नाम बदलने को लेकर कोर्ट में याचिकाएं दायर की गई हैं। कई बार कोर्ट ने अगली तारीख बढ़ाई है, क्योंकि यह कोई महत्वपूर्ण मुद्दा नहीं है। लेकिन उनके लिए यह इतना महत्वपूर्ण है कि वे कासा के नाम पर मराठवाड़ा आए थे और आपने नाम बदल दिया है। लेकिन उन्होंने शहरों में आकर नागरिकों को धमकी दी है। लोग रोज कहते हैं कि अगर कुछ हो जाए तो आप मुझे जिम्मेदार ठहरा देंगे लेकिन मैंने उन्हें रोक दिया है, हम शांतिपूर्ण तरीके से नाम परिवर्तन का विरोध करना चाहते हैं। शहर में इतने सारे मंत्री घूम रहे हैं, अगर कुछ हो गया तो कौन जिम्मेदार है? इसलिए मैं कह रहा हूं कि पहले आपके लिए होटल बुक है, खाना वगैरह खा लें और आराम से रहें।

NCP के लिए शहर का नाम नहीं, उनका पद जरूरी
इम्तियाज जलील ने कहा कि हम अदालती लड़ाई लड़ते रहेंगे और चाहे हमें सड़कों पर आने की जरूरत पड़े, हम लोगों से चर्चा करेंगे और फैसला लेंगे। मुझे नहीं लगता कि एनसीपी के लोग इसके लिए आएंगे। उन लोगों के लिए शहर का नाम बड़ा नहीं है, उनके लिए उनका पद महत्वपूर्ण है। लेकिन मैं अपनी जिम्मेदारी के रूप में सभी को आमंत्रित करता हूं। अभी अदालती लड़ाई चल रही है और जारी रहेगी। वकीलों से चर्चा के बाद उन्होंने तय किया है कि क्या वे ऐसा कर सकते हैं।