दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

राहुल नवीन बने ED के कार्यवाहक निदेशक, संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल खत्म

नयी दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल 4 बार आगे बढ़ने के बाद शुक्रवार को समाप्त हो गया. उन्होंने 2018 में ईडी निदेशक का पदभार संभाला था. ईडी प्रमुख के रूप में उनके रिकॉर्ड 4 साल और 10 महीने के कार्यकाल के दौरान, एजेंसी ने राजनेताओं और संगठनों के खिलाफ कई विवादास्पद कानूनी मामले शुरू किए.

ईडी के निशाने पर आने वाले विपक्षी नेताओं में पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम, कांग्रेस की सोनिया और राहुल गांधी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डी.के. शिवकुमार, राकांपा चीफ शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक और उमर अब्दुल्ला, और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती थे.

ईडी के विशेष निदेशक राहुल नवीन, एजेंसी के कार्यवाहक निदेशक के रूप में कार्यभार संभालेंगे. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 1993 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी नवीन नियमित निदेशक की नियुक्ति तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, ईडी के प्रभारी निदेशक रहेंगे.

कौन हैं राहुल नवीन?
सीनियर अधिकारी राहुल नवीन 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं. बिहार के रहने वाले राहुल नवीन विशेष निदेशक के अलावा ईडी मुख्यालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में भी कार्यरत हैं. सूत्रों के अनुसार, वह नए निदेशक की औपचारिक नियुक्ति होने तक कार्यवाहक निदेशक की जिम्मेदारियां निभाएंगे.

मिश्रा को 3 बार दिया गया सेवा विस्तार
संजय कुमार मिश्रा को 2018 में ईडी निदेशक नियुक्त किया गया था. उनका कार्यकाल नवंबर 2020 में समाप्त होना था. केंद्र की ओर से उन्हें तीन बार सेवा विस्तार दिया गया. इस कदम की विपक्ष ने आलोचना की और इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई.

विस्तार को कोर्ट ने बताया था अवैध
संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल बढ़ाने के लिए सीवीसी अधिनियम में संशोधन भी किया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने बीते जुलाई के महीने में संजय कुमार मिश्रा के तीसरे विस्तार को अवैध करार दिया था. जोकि 18 नवंबर 2023 तक निर्धारित था.

15 सितंबर तक पद पर बने रहने की दी थी अनुमति
कोर्ट ने साथ ही कहा था कि उन्हें 31 जुलाई तक पद छोड़ना होगा. हालांकि फिर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से उन्हें 15 अक्टूबर तक पद पर बने रहने की अनुमति देने का आग्रह किया था. जिसपर कोर्ट ने उन्हें 15 सितंबर तक पद पर बने रहने की अनुमति दी थी.

क्या कोई और इसके काबिल नहीं?
1984 बैच के आईआरएस अधिकारी संजय कुमार मिश्रा को 19 नवंबर, 2018 को दो साल के कार्यकाल के लिए ईडी प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था. 13 नवंबर, 2020 को, उनका कार्यकाल समाप्त होने से कुछ दिन पहले, मिश्रा की नियुक्ति को पूर्वव्यापी रूप से संशोधित किया गया और उनके दो साल के कार्यकाल को 3 साल से बदल दिया गया.