Uncategorised

महाराष्ट्र के सीएम शिंदे बोले- भारत का चुनाव आयोग स्वतंत्र निकाय, पवार ने कहा था- भाजपा ने अपनी पावर का दुरुपयोग किया

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को कहा कि भारत का चुनाव आयोग एक स्वतंत्र निकाय है, जो योग्यता के आधार पर फैसले लेता है। हमारी सरकार नियमों के तहत बनी है।
मुख्यमंत्री शिंदे का यह बयान राकांपा प्रमुख शरद पवार के आरोप के बाद आया है। जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ नेता पवार ने कहा था कि भाजपा ने शिवसेना के नाम और सिंबल पर चुनाव आयोग के फैसले को प्रभावित करने के लिए अपनी पावर का दुरुपयोग किया।
दरअसल, शरद पवार ने कहा था किसी ने चुनाव आयोग से कुछ शिकायत की। उन्होंने फैसला सुनाया और शिवसेना और उसके चिन्ह को किसी और को आवंटित कर दिया। यह राजनीतिक दलों पर एक बड़ा हमला है। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग ने केंद्र में सत्ता में रहने वालों के पक्ष में फैसला लिया है। पवार ने यह बयान पुणे में अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के कार्यक्रम में दिया था।

चुनाव आयोग का ऐसा फैसला कभी नहीं देखा: पवार
चुनाव आयोग ने कुछ दिन पहले एक फैसला दिया। यह एक उदाहरण है कि कैसे एक संस्था का दुरुपयोग किया जा सकता है। हमने चुनाव आयोग का ऐसा फैसला कभी नहीं देखा है! चुनाव आयोग के पास अब तक कई मुद्दे उठाए गए थे, लेकिन कभी इस तरह का फैसला नहीं लिया। एक ऐसा फैसला जहां इसने किसी से छीनकर किसी और को एक राजनीतिक पार्टी दे दी। हम सभी जानते हैं कि बालासाहेब ठाकरे ने शिवसेना को जन्म दिया। उन्होंने अपने आखिरी दिनों में कहा था कि उद्धव ठाकरे उनके बाद पार्टी की जिम्मेदारी संभालेंगे।
पवार ने कहा कि ECI सहित हर केंद्रीय एजेंसी देश में सत्ता में बैठे लोगों के जरिए उनकी इच्छा के मुताबिक फैसले दे रही है। यह एक खतरा है जो अब राजनीतिक दलों तक पहुंच गया है। यह लोकतंत्र पर एक बड़ा हमला है, जो रुकने वाला नहीं है। क्योंकि यह तय करेगा कि देश को कौन चलाएगा?

बता दें कि शिवसेना नाम और तीर-कमान सिंबल मिलने के बाद अब शिंदे गुट ने महाराष्ट्र विधानभवन में बने शिवसेना के ऑफिस पर दावा ठोका है। शिंदे गुट के विधायकों ने ऑफिस को अपने अधिकार में ले लिया। चुनाव आयोग के फैसले के बाद तेजी से आगे बढ़ते हुए, शिंदे खेमे ने विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को याचिका दी और दक्षिण मुंबई में विधान भवन परिसर में शिवसेना विधायक दल के कार्यालय पर कब्जा कर लिया। इसी तरह, शिंदे खेमे को लगता है कि वह जो व्हिप जारी करता है वह ठाकरे के प्रति वफादार विधायकों पर बाध्यकारी होगा।

इस पर उद्धव ठाकरे ने कहा- हमारी पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह छिन गया है, लेकिन ठाकरे नाम कोई नहीं छीन सकता। उद्धव ने कहा- चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ हमने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

उद्धव ठाकरे ने को अपने समर्थकों से कहा था कि वे गली-गली में जाकर लोगों को बताएं कि पार्टी का चुनाव चिह्न ‘तीर-कमान’ चोरी हो गया है। सीएम एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा था कि चोर को सबक सिखाने की जरूरत है। वह पकड़ा गया है। मैं चोर को तीर-कमान लेकर मैदान में आने की चुनौती देता हूं और हम एक जलती हुई मशाल से उसका मुकाबला करेंगे।