ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र के 18 मेडिकल कॉलेजों में शुरू होगा रेमडेसिविर ड्रग का ट्रायल

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने रेमडेसिविर ड्रग का क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने का फैसला किया है. ये एंटी वायरल ड्रग है जिसका Covid-19 के खिलाफ कारगर रहने का सिद्ध रिकॉर्ड है. ये ट्रायल राज्य के सभी 14 सरकारी मेडिकल कॉलेजों और बीएमसी के संचालित मेडिकल कॉलेजों में होगा. चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान निदेशालय (DMER) के प्रमुख डॉ टीपी लहाणे ने ड्रग ट्रायल्स के आदेश जारी किए हैं. DMER ने कहा है कि चयनित अस्पतालों की एथिक्स कमेटियों को ट्रायल की मंजूरी देनी होगी. इसके बाद राज्य सरकार ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से अनुमति लेगी ताकि कंपनियों को दवा की आपूर्ति करने के लिए कहा जा सके.

राज्य 3,000 वायल्स की खरीद करेगा और इन्हें 18 मेडिकल कॉलेजों को उपलब्ध कराएगा. इनका इस्तेमाल एमरजेंसी केसों में मरीज के परिवार से अनुमोदन लेने के बाद ही किया जा सकेगा. BDR फार्मास्युटिकल्स और हेटेरियो की ओर से बिना कोई लागत लिए ड्रग मुहैया कराई जाएगी. आगे की स्टेज में ये ड्रग बांग्लादेश की कंपनी बेक्सिम्को से 65 डॉलर प्रति वायल खरीदी जाएगी.
महाराष्ट्र की Covid​​-19 टास्क फोर्स ने पिछले महीने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से आग्रह किया था कि वे नौकरशाही बाधाओं को जल्द से जल्द दूर करें और मुंबई में मरीजों की तत्काल इस ड्रग तक पहुंच बनवाएं. टास्क फोर्स ने दलील दी थी कि इस ड्रग की आपूर्ति के रास्ते में अनुमतियां और क्लिनिकल ट्रायल्स बाधा नहीं बनने चाहिए.