नांदेड़ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: नांदेड जिले में 1179 गांव कोरोना वायरस से मुक्त!

नांदेड: कोरोना संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र से अच्छी खबर है। सूबे के नांदेड़ जिले की 16 तहसीलों में संक्रमित कुल 1604 गांवों में से 1179 गांव कोरोना वायरस से मुक्त हो गए हैं। वहीं, 271 अन्य गांवों में महामारी की दूसरी लहर के दौरान संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया। एक अधिकारी ने बताया कि नांदेड जिले में अभी तक कोविड-19 के 90,000 से अधिक मामले आए हैं और 1,800 लोगों की मौत हो चुकी है।
नांदेड जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) वर्षा ठाकुर ने कहा कि गांवों की पंचायतों, पंचायत समितियों, जिला परिषद के सदस्यों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, जिला प्रशासन और जिला परिषद के स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने संक्रमण की शृंखला तोड़ने के लिए एक साथ मिलकर काम किया। गांव वालों ने प्रोटोकॉल का पालन करके इसमें योगदान दिया। इस तरह सामूहिक प्रयास से महामारी पर काबू पाया जा सका। हालांकि, महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। इसलिए गांव वालों को और सतर्क रहना चाहिए। बीते चार जून को जिले के 271 गांवों में संक्रमण का एक भी मामला नहीं आया। इसमें से 71 गांव किनवट तहसील के अंतर्गत आने वाले आदिवासी गांव हैं। अधिकारी ने बताया कि किनवट तहसील महाराष्ट्र के यवतमाल जिले और पड़ोसी राज्य तेलंगाना के अदिलाबाद जिले से घिरी है, जहां दूसरी महामारी के दौरान संक्रमण के काफी ज्यादा मामले सामने आए। नयागांव तहसील के शेलगांव ने 100 फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है जबकि भोकर तालुक के भोसी गांव में मरीजों का इलाज गांव में ही किया गया।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 233 मरीजों की मौत!
महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना के 12,557 नए कोरोना के केस मिले हैं, जो करीब 3 माह में सबसे कम हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के दौरान 233 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना की मृ्त्यु दर 1.72 फीसदी पर है। जबकि, पॉजिटिविटी रेट 15.97 फीसदी पर बना हुआ है। महाराष्ट्र में एक्टिव केस 1,85,527 रह गए हैं। जबकि, रविवार को पिछले 24 घंटों के दौरान 14,433 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। राज्य में रिकवरी रेट 95.05 फीसदी है।