महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहर

महाराष्ट्र पर्यावरण मंत्री का दावा- ‘पूर्ण प्लास्टिक बंदी है सरकार का लक्ष्य’

पर्यावरण मंत्री रामदास कदम

मुंबई, प्लास्टिक के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाकर प्लास्टिक से निर्माण होने वाले कचरे पर सफलता हासिल की है। पहले जहां 11,200 टन कचरा निर्माण होता था, वही अब 600 टन तक कचरा बन रहा है। आने वाले दिनों में इसमें और भी सफलता हासिल करने का वादा राज्य के पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने किया है।
गुरुवार को विधानसभा में प्लास्टिक के कचरे से संबंधित प्रश्न शिवसेना के सुनील प्रभु, विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार व अन्य सदस्यों ने उठाया। सदस्यों के पूछे सवालों का जवाब देते हुए पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने कहा कि महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल और स्थानीय निकायों के साथ मिलकर 6,369 दुकानों पर कार्रवाई की। इनसे चार करोड़ 12 लाख 20 हजार 588 रुपये जुर्माना वसूल किया। कुल 836 टन प्लास्टिक जब्त किया। साथ ही दूध के प्लास्टिक की थैली वापस देने वाले ग्राहकों को 50 पैसे वापस देने पर विचार कर रही है। इससे प्रतिदिन 31 टन प्लास्टिक कचरे पर पाबंदी लगाईं जा सकेगी। पर्यावरण मंत्री ने सदन में कहा कि 24 कंपनियां प्रतिदिन 550 टन प्लास्टिक कचरे का रीसाइकलिंग करती हैं। सीमेंट कंपनियां 3,000 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल करती हैं।
कदम ने सदन को बताया कि राज्य में बड़े पैमाने पर प्लास्टिक पड़ोसी राज्यों से आ रहे हैं। अकेले गुजरात से 80 प्रतिशत प्लास्टिक आता है। गुजरात से आनेवाले प्लास्टिक पर रोक के लिए मैं स्वयं गुजरात की सीमा पर जाकर प्लास्टिक से भरे ट्रकों के खिलाफ कार्रवाई की। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की योजना पूर्ण प्लास्टिक बंदी पर है।