ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी…सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा फिर नहीं लगेगा लॉकडाउन

भीड़भाड़ वाले इलाकों में न जाने के साथ-साथ शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील…

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन की अटकलों को विराम देते हुए कहा कि राज्‍य में फिर से लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य की जनता से अपील भी की वे कहीं भी भीड़ न लगाएं और सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।
देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं, अगर महाराष्ट्र की बात करें तो ये महामारी यहां बहुत तेजी से फैल रही है। जिसे देखते हुए मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर लोग पाबंदियों का पालन नहीं करेंगे तो लॉकडाउन को बढ़ाना पड़ेगा?
दरअसल मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई की बसों में चढ़ते लोगों के बीच हुई धक्का-मुक्की का वीडियो सामने आने पर नाख़ुशी जतायी थी और बुधवार को कहा था कि, अगर लोग पाबंदियों का पालन नहीं करेंगे तो राज्य में लॉकडाउन जारी रखना पड़ सकता है। सीएम उद्धव ठाकरे ने लोगों को समझाते हुए कहा कि भले ही कारोबारी तथा अन्य गतिविधियां शुरु करने के लिए पाबंदियों में कुछ ढील दे दी गई हों, लेकिन इस महामारी का खतरा अब भी बरकरार है। उन्होंने लोगों से ‘मिशन नई शुरुआत’ के तहत लॉकडाउन पाबंदियों में मिली ढील के बाद लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों में न जाने के साथ-साथ शारीरिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया।
बता दें कि महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों ने 30 जून तक लॉकडाउन लागू किया हुआ है। इनमें पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु, तेलंगाना, पंजाब, मिज़ोरम जैसे राज्य भी शामिल हैं।
गौरतलब है कि अभी कुछ दिन पहले बीएमसी ने लॉकडाउन के नियमों में संशोधन करते हुए एक नई गाइडलाइन भी जारी की थी। संशोधित निर्देशों के अनुसार मॉल को छोड़कर, बाजार क्षेत्रों व दुकानें को पांच जून से सम-विषम आधार पर खोलने की अनुमति होगी। सभी निजी कार्यालयों को आठ जून से दस फीसदी कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति है। वहीं, अन्य कर्मचारी घर से ही काम करेंगे।

महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई के अनुसार प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत 6 लाख लोगों ने लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद काम काज शुरु कर दिया था। उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के दौरान देसाई ने कहा था कि राज्य में 25 हजार कंपनियों में कामकाज शुरु हो चुका है। अकेले पश्चिम महाराष्ट्र में 9 हजार 147 उद्योग हैं जिन्होंने काम काज शुरु करने के लिये अनुमति मांगी थी। इनमें से 5,774 कंपनियों ने काम शुरु हो चुका है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 3607 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमित मरीजों की संख्‍या 97648 तक पहुंच गई है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार इस महामारी के कारण अब तक यहां 3590 लोगों की मौत हो चुकी है।
ताजा जानकारी के अनुसार मुंबई पुलिस में कुल 2028 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हैं और स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स में कुल 82 जवान इस महामारी से पीड़ित हैं।

मुंबई में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1540 नए मामले सामने आए ओर 97 लोगों की मौत दर्ज की गई। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार यहां अब तक कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 53,985 तक पहुंच चुकी है। वहीं मुंबई के धारावी इलाके में 20 नए मामले दर्ज किए गए और दो लोगों की मौत हुई। इस इलाके में अब सं‍क्रमित मरीजों की संख्‍या 1984 तक पहुंच चुकी है और अब तक 75 की मौत हो चुकी है।