दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र में थमा सियासी संकट, 9 विधानसभा सीटों के लिए जल्द होगी चुनाव की घोषणा

चुनाव हारने पर उद्धव ठाकरे को देना होगा इस्तीफा?

महाराष्ट्र:27 मई से पहले होंगे 9 विधानसभा सीटों पर चुनाव

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम की कुर्सी को लेकर राजनीतिक हलकों में चल रही उधेड़बुन और सियासी संकट अब ख़त्म हो गया है। इस बीच चुनाव आयोग ने आगामी दिनों में सूबे में खाली 9 सीटों पर चुनाव कराने की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण को देखते हुए जरूरी सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करना भी जरूरी हैं।
बता दें कि प्रदेश में राजनीतिक अस्थिरता के बीच उद्धव ठाकरे इस मसले को लेकर खुद पीएम नरेंद्र मोदी से भी चर्चा कर चुके हैं। भारत निर्वाचन आयोग 9 विधानसभा सीटों पर जल्द चुनाव की घोषणा भी कर सकता है।
आगामी जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग की शुक्रवार को इस मसले को लेकर बैठक होने जा रही है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा फिलहाल यूएस में हैं और वे वहीं से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक में शामिल होंगे। इस दौरान दो अन्य इलेक्शन कमिश्नर भी बैठक में मौजूद रहेंगे। चुनाव की घोषणा और मतदान में कम से कम 21 दिनों का अंतर होना चाहिए। ऐसे में चुनाव कार्यक्रम तत्काल घोषित किया जा सकता है जिससे 27 मई के पहले मतदान संपन्न कराया जा सके।

चुनाव आयोग की पॉलिसी के तहत कोई भी व्यक्ति जो मंत्री के तौर पर नियुक्त किया गया है और वह उपयुक्त विधानसभा का सदस्य नहीं है उसे संवैधानिक जरुरत को पूरा करने के लिए चुनाव लड़ने की छूट दी जाती है। इसके लिए 6 महीने में चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराई जाती है।

राज्यपाल कोश्यारी ने EC को लिखा था पत्र
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर राज्य में विधान परिषद की 9 रिक्त सीटों पर चुनाव कराने की मांग की। इससे यह भी साफ हो गया है कि राज्यपाल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को राज्यपाल कोटे से विधान परिषद की सदस्यता नहीं देना चाहते थे। इसके पूर्व 15 दिन पहले राज्य मंत्रिमंडल ने एक प्रस्ताव भेजकर राज्यपाल से उद्धव ठाकरे को राज्यपाल कोटे से विधान परिषद में भेजने की मांग की थी। लेकिन राज्यपाल ने अब तक इस प्रस्ताव पर विचार नहीं किया है। इस मसले पर गुरुवार को राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्री एकनाथ शिंदे और शिवसेना के सचिव मिलिंद नार्वेकर ने पुनः राज्यपाल से मुलाकात की थी।

कोरोना संकट के चलते टले थे चुनाव
दुनियाभर में फैले कोरोना आतंक के चलते चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया था। इस बीच सीएम उद्धव ठाकरे के पद पर शपथ लेने के 6 महीने पूरे होने की स्थिति आ गई है। इसके चलते राज्य में सीएम की कुर्सी पर संकट गहरा गया है। यही वजह है कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने चुनाव आयोग से तत्काल चुनाव कार्यक्रम घोषित करने की मांग भी की थी। इसके साथ ही उद्धव सरकार ने विपक्षी दल भाजपा पर भी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। ऐसे सूबे में राजनीतिक स्थिरता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद मांगी थी। उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी से कहा कि ऐसे समय में राज्य में अस्थिरता फैलाना ठीक नहीं है।

महाराष्ट्र विधान परिषद में कुल 78 सीटें हैं जिसमें गवर्नर 12 लोगों को मनोनीत करते हैं। संविधान के अनुच्छेद 171 के तहत गवर्नर विशेष ज्ञान या साहित्य, विज्ञान, कला, सहकारी आंदोलन या समाज सेवा में व्यवहारिक अनुभव रखने वाले को सदन के सदस्य के तौर पर नामित कर सकते हैं। महाराष्ट्र में गवर्नर के कोटे से अभी दो सीटें रिक्त हैं। अब राज्य में 9 विधान परिषद सीटों के लिए 21 मई को मुंबई में चुनाव होंगे।

शिवसेना नेता संजय राउत ने इसके लिए केंद्र सरकार और चुनाव आयोग का आभार जताया।
संजय राउत ने ट्वीट किया- ‘भारत निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र में विधान परिषद (MLC) के चुनाव कराने की अनुमति दी। मै आशा करता हूं जो अनिश्चितता का माहौल निर्माण हुआ था…वो खत्म हो जाएगा। मै केंद्र सरकार और देश के Election Commission का आभारी हूं। सत्यमेव जयते!’