चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: उद्धव ठाकरे बोले- भाजपा के साथ गठबंधन तय, एक-दो दिन में हो जाएगा सीटों का बंटवारा…

मुंबई, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि भाजपा-शिवसेना के बीच गठबंधन तय है। एक-दो दिनों में सीटों के बंटवारा हो जाएगा। उन्होंने सीट बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों के बीच मतभेद की खबरों को निराधार बताया।
सीटों के बंटवारे को लेकर हुए सवाल पर उद्धव ने कहा कि चुनावों में 135-135 सीटों का फॉर्मूला तय हुआ था। शिवसेना ने भाजपा का पांच साल साथ दिया। आगे भी लोकसभा चुनाव की तरह ही विधानसभा चुनाव में गठबंधन होगा। इससे पहले उद्धव ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बैठक की और विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति पर चर्चा की।

144 सीट नहीं तो गठबंधन नहीं: शिवसेना
इससे पहले गुरुवार को शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा था कि अगर पार्टी को विधानसभा की 144 सीटें नहीं दी गईं तो फिर भाजपा के साथ गठबंधन टूट सकता है। उन्होंने कहा था कि अमित शाह और मुख्यमंत्री के सामने 50-50% सीटों के बंटवारे के फॉर्मूला पर फैसला किया गया था।

भाजपा 120 सीट देना चाहती है
सूत्रों के मुताबिक भाजपा, शिवसेना को राज्य में 120 से ज्यादा सीट नहीं देना चाहती है। राज्य में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें 44 सीटें अन्य सहयोगी दलों के लिए छोड़ दी गईं। यानी कुल 244 सीटों में ही भाजपा और शिवसेना के बीच बंटवारा होना है। इसमें शिवसेना 144 सीटों की मांग पर अड़ी है।

2014 में भी अंतिम समय में टूटा था गठबंधन
2014 के विधानसभा चुनाव के दौरान भी अंतिम समय में भाजपा-शिवसेना का गठबंधन टूट गया था। दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था, लेकिन चुनाव के बाद दोनों ने मिलकर सरकार बनाई थी। वहीं, इस बार कांग्रेस ने राकांपा के साथ गठबंधन किया है। राकांपा प्रमुख शरद पवार 125-125 सीटों के बंटवारे की घोषणा कर चुके हैं। ऐसे में शिवसेना और भाजपा के भी गठबंधन के साथ ही चुनाव मैदान में उतरने की पूरी संभावना है।