दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र सरकार का फैसला- 18 से 44 के बीच के नागरिकों को मुफ्त में लगेगी वैक्सीन, खर्च होंगे 6500 करोड़

मुंबई: देश में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में एक महाराष्‍ट्र में हर दिन कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है। ऐसे में प्रदेश की उद्धव ठाकरे सरकार ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया है। महाराष्‍ट्र सरकार ने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों को वो कोरोना वैक्‍सीन मुफ्त लगवाएगी। यह निर्णय महाराष्ट्र की केबिनेट मीटिंग में लिया गया है। बैठक के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसकी आधिकारिक घोषणा की है। 
बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में कैबिनेट ने मुफ्त वैक्‍सीन देने का निर्णय लिया है। इस आदेश के अंतर्गत COVID-19, 18-44 वर्ष के बीच की आयु के सभी नागरिकों को निशुल्‍क लगवाई जाएगी।
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपेमहाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हमारे पास टीकाकरण करने के लिए सभी बुनियादी ढांचे हैं लेकिन हमारे पास पर्याप्त मात्रा में टीके नहीं हैं। सीएम विभिन्न वैक्सीन निर्माताओं से बात कर रहे हैं। 18-44 वर्ष के बीच के लोगों के टीकाकरण के लिए अलग सेंटर होंगे। बता दें कोरोना महामारी के बीच देश भर में कोरोना टीकाकरण के पहले चरण की शुरूआत 16 जनवरी से हुई थी जिसमें फ्रंट लाइन वर्कर्स और मेडिकल कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया गया था। इसके बार दूसरे चरण में 45 वर्ष से अध‍िक आयु के लोगों को वैक्‍सीन लगाने का आदेश दिया गया था। वहीं अब 1 मई से केंद्र सरकार ने देश भर में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगवाने का आदेश दिया है। देश में चल रहे टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरूआत 1 मई से होगी। जिसमें 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोरोना का टीका लगेगा।

1 मई से वैक्सीनेशन नहीं होगा
आगामी 1 मई से होने वाले मास वैक्सीनेशन को फिलहाल शुरू नहीं किया जाएगा क्योंकि राज्य सरकार के पास पर्याप्त मात्रा में व्यक्ति उपलब्ध नहीं है। लिहाजा यह टीकाकरण अभियान तब शुरू किया जाएगा जब वैक्सीन उचित मात्रा में उपलब्ध होगी।

महाराष्ट्र में 15 मई तक बढ़ेगा लॉकडाउन
महाराष्ट्र में फिलहाल लॉकडाउन जैसी जो पाबंदिया राज्य सरकार ने लगाई हैं, उनको 15 दिन के लिए और बढ़ाया जाएगा। राज्य में फिलहाल 30 अप्रैल तक के लिए पाबंदियां लगाई गई हैं। राज्य सरकार में स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए पाबंदियों को 15 दिनों यानी 15 मई तक के लिए बढ़ाया जाएगा। महाराष्ट्र में इस समय जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब बंद है, हालांकि, राज्य सरकार ने इसे लॉकडाउन का नाम नहीं दिया है लेकिन राज्य में पाबंदियां लॉकडाउन जैसी ही हैं।

कोरोना संकट से देश 20 साल पीछे चला गया है: संजय राउत
शिवसेना के सांसद संजय राउत का कहना है कि इस कोरोना महामारी के कारण देश कम से कम 20 साल पीछे चला गया है। संजय राउत के मुताबिक, मुझे नहीं पता कि पिछले 5-10 साल के अंदर देश ने कितनी तरक्की की है, लेकिन मैं इतना जरूर कह सकता हूं कि पिछले 1 साल के अंदर देश 20 साल पीछे चला गया है। संजय राउत ने आगे कहा कि कोरोना महामारी की वजह से देश सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था को ही नुकसान नहीं पहुंचा है, बल्कि इस महामारी की वजह से तो समाजिक और राजनीतिक तंत्र भी ढह गया है, हमें इस संकट से निकलकर फिर से खड़ा होने के लिए एक लंबी लड़ाई लड़नी होगी।
संजय राउत मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कह रहे थे भारत में जो हालात हैं, उसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी हमारी साख को काफी नुकसान पहुंचा है। इस दौरान उन्होंने कोरोना के प्रसार में महाराष्ट्र सरकार के कामकाज की तारीफ की। उन्होंने कहा कि आज देश में ये जरूरत है कि मुंबई मॉडल और सीएम उद्धव ठाकरे के प्रयासों को देश के हर हिस्से में लागू कर दिया जाए।