ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: स्वास्थ्य मंत्री टोपे बोले- महाराष्ट्र में न्यू कोरोना स्ट्रेन का कोई मामला नहीं, लेकिन रहें सावधान!

मुंबई: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि राज्य में फिलहाल कोरोना का कोई नया मामला प्रकाश में नहीं आया है लेकिन हमें लापरवाही नहीं बरतनी है। कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन सभी नागरिकों को अभी भी करना जरुरी है। देश में कोरोना के नए स्ट्रेन के कुछ मामले सामने आए हैं। लेकिन महाराष्ट्र में अभी तक किसी को भी कोरोना न्यू स्ट्रेन से संक्रमित नहीं पाया गया है, बावजूद इसके सरकार इस बात का विशेष ध्यान रख रही है।

ब्रिटेन से महाराष्ट्र आए किसी यात्री में नहीं मिला स्ट्रेन
यूनाइटेड किंगडम (यूके) से महाराष्ट्र में आने वाले यात्रियों में अब तक कोई मरीज कोरोना के नए स्ट्रेन से ग्रसित नहीं पाया गया है। बुधवार को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह जानकारी दी। टोपे ने कहा कि पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने 43 नमूनों की जांच की है। इसमें कोरोना के नए स्ट्रेन का कोई मामला सामने नहीं आया है। टोपे ने कहा कि मास्क पहनने और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने में लोग लापरवाही बरत रहे हैं तो जिला प्रशासन दंड की राशि बढ़ा सकता है। पुलिस इन नागरिकों को ढूंढने का काम कर रही है। ऐसे में सरकार इन सभी नागरिकों से यह अपील करती है कि वह खुद प्रशासन के पास जाकर अपनी जांच करवाएं।
टोपे ने कहा कि यूके से आने वाले हर यात्री की जांच की जा रही है। फिर भी यदि किसी व्यक्ति ने जांच नहीं कराई है और उसके बारे में किसी को पता है तो वह स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दे सकता है। टोपे ने कहा कि अगर किसी यात्री ने गलत पता दिया है इस कारण उन्हें खोजने में मुश्किल हो रही है तो उनके बारे में जो भी जानकारी होगी, उसी के आधार पर पुलिस विभाग उन्हें खोज लेगी। संबंधित यात्री को खोजकर कोरोना की जांच की जाएगी।

नए साल के मौके पर खास नज़र
टोपे ने कहा कि दुबई से अहमदाबाद के रास्ते महाराष्ट्र की सीमा में आने वाले यात्रियों के बारे में अलग कदम उठाना जरूरी है। राज्य की जनता की जान से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है। टोपे ने कहा कि नए साल के बाद कोरोना के मरीजों की संख्या के आधार पर सभी लोगों के लिए मुंबई में उपनगरीय लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू करने के बारे में फैसला लिया जाएगा। टोपे ने कहा कि नए साल के मौके पर कोरोना के मरीजों की संख्या पर हमारी नजर है। कोरोना के मरीजों की संख्या के आधार पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सकारात्मक फैसला करेंगे।

जनता के लिए लोकल पर सीएम लेंगे फैसला
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जल्द ही मुंबई की लोकल सेवा को आम जनता के लिए शुरू करने पर फैसला लेंगे। उम्मीद है कि नए साल की शुरुआत में राज्य सरकार यह फैसला लेगी। हालांकि राजेश टोपे ने इस सवाल के जवाब में कहा है कि कोविड के खतरे का आकलन करने के बाद में ही मुख्यमंत्री इस विषय पर कोई अंतिम फैसला लेंगे।