ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में 31 जनवरी तक बढ़ा लॉकडाउन, जारी रहेंगी पहले से दी गई रियायतें

मुंबई: कोरोना संक्रमण के चलते राज्य में लगा लॉकडाउन 31 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। बुधवार को राज्य सरकार ने इससे जुड़ा आदेश जारी किया जिसके मुताबिक मौजूदा समय में संक्रमण रोकने के लिए जारी विभिन्न दिशानिर्देशों का अगले महीने भी लोगों को पालन करना होगा। पहले से दी गई सभी छूट जारी रहेगी। डिजास्टर मैनेजमेंट कानून के तहत मिले अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए राज्य सरकार ने ‘मिशन बिगन अगेन’ को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे मौजूदा नियमों का पालन आगे भी जारी रखें।
मुंबई की लाइफलाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेनों के जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद थी लेकिन सरकार ने जिस तरह मौजूदा पाबंदियां जारी रखने का ऐलान किया है उससे यह उम्मीद धूमिल पड़ती दिखाई दे रही है। मुंबई के शिक्षा संस्थान पहले ही 15 जनवरी तक बंद करने का ऐलान कर दिया गया है। सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि वह कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अब तक उठाए गए कदमों से संतुष्ट है लेकिन संक्रमण आगे भी न फैले इसलिए मौजूदा प्रतिबंध अभी जारी रखने का फैसला किया गया है।

महाराष्ट्र सरकार ने नए साल के लिए जारी की एडवाइजरी

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बुधवार को कहा कि राज्य में होटल, रेस्तरां, पब और बार 31 दिसंबर को रात 11 बजे तक खुले रहेंगे। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर पांच या ज्यादा लोगों के जमावड़े पर प्रतिबंध रहेगा लेकिन रात्रि कर्फ्यू के मद्देनजर रात में 11 बजे के बाद दवा खरीदने और रिश्तेदारों, दोस्तों के घर जाने के लिए बाहर निकलने पर पाबंदी नहीं होगी।
गृहमंत्री ने कहा कि अधिकारियों को पहाड़ी पर्यटन स्थलों पर महामारी संबंधी पाबंदियों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने को कहा गया है, क्योंकि नववर्ष पर बड़ी संख्या में वहां लोग आ सकते हैं।
देशमुख ने लोगों से दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि होटल, रेस्तरां, पब और बार 31 दिसंबर रात 11 बजे तक खुले रहेंगे। रात 11 बजे के बाद दवा खरीदने या दोस्तों और रिश्तेदारों के यहां जाने के लिए घर से निकलने पर रोक नहीं होगी। सार्वजनिक स्थानों पर पांच या ज्यादा लोगों के जमावड़े पर प्रतिबंध रहेगा। नए प्रकार के कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार ने 22 दिसंबर से पांच जनवरी तक रात 11 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है।

राजनीतिक प्रतिशोध के लिए हो रहा ईडी का इस्तेमाल
गृहमंत्री ने कहा कि भाजपा राजनीतिक प्रतिशोध के तहत अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का दुरुपयोग कर रही है। पीएमसी बैंक धनशोधन मामले में ईडी ने हाल में शिवसेना के सांसद संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को समन किया था। देशमुख ने कहा कि भाजपा और केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ बोलने वालों को ईडी के नोटिस मिल रहे हैं। यह गंभीर मामला है।

  • कोरोना महामारी को देखते हुए घर में रहकर ही नए साल का स्‍वागत करें और सार्वजनिक स्‍थानों पर जाने से बचें।
  • भीड़भाड़ वाले स्‍थान जैसे नागरिक समुद्र तट, उद्यान, विशेष रूप से मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन लाइन्स, गिरगांव चौपाटी, जुहू चौपाटी आदि पर न जाएं।
  • 60 वर्ष से अधिक के लोगों को और बच्‍चों को घर से बाहर न जानें दें।
  • अगर सार्वजनिक स्‍थानों पर जाना भी पड़े तो शारिरिक दूरी, मास्‍क और सैनिटाजर जैसे कोरोना नियमों का पालन करें।
  • 31 दिसंबर को किसी भी प्रकार धार्मिक, सांस्‍कृतिक और पारिवारिक समारोह का आयोजन करने से बचें।
  • आतिशबाजी का प्रयोग न करें।
  • नए साल के पहले दिन बहुत से लोग भगवान के दर्शनों के लिए मंदिर जाते हैं, इस वर्ष कोरोना के चलते ऐसे करने से बचें।
  • सरकार द्वारा जारी इन नियमों का उल्‍लंघन करने वालों पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।
  • रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक राज्‍य में रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा।
  • गौरतलब है कि राज्‍य में होटल्स, रेस्टोरेंट, पब्स को 11 बजे तक ही खुले रहने की मंजूरी दी गई है। इसका उल्‍लंघन करने वालों पर सख्‍त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।