Uncategorisedब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र DG होमगार्ड और मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह हुए निलंबित!

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने DG होमगार्ड और मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह को गुरूवार को निलंबित कर दिया। यह निलंबन उनके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज होने के कारण किया गया है। तीन सप्ताह अस्पताल में रहने के बाद लौटे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने परमबीर सिंह के निलंबन की फाइल पर दस्तखत किए। अब परमबीर व एक अन्य उपायुक्त के निलंबन का आदेश उन तक पहुंचाने के लिए यह फाइल पुलिस महानिदेशक संजय पांडे के पास भेज दी गई है।
बता दें कि परमबीर, पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने के बाद से ही राज्य सरकार के निशाने पर हैं। उनके आरोपों के बाद ही देशमुख के खिलाफ उच्च न्यायालय के आदेश से सीबीआई की जांच शुरू हुई थी और उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज मनी लांड्रिंग के मामले में अनिल देशमुख व उनके दो सहयोगी अभी भी जेल में हैं। इसी मामले में उनके बेटे ऋषि देशमुख पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है।

गौरतलब है कि राज्य के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख पर पुलिस अधिकारियों के जरिए हर महीने 100 करोड़ रुपये वसूली करवाने का आरोप लगाने के बाद से परमबीर के खिलाफ अब तक 5 आपराधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं। वह कई महीनों तक अंडरग्राउंड रहकर इन सभी मामलों में पूछताछ से बचते आ रहे थे। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी से अस्थायी राहत मिलने के बाद वह मुंबई आकर इन सभी मामलों में पूछताछ के लिए पुलिस के सामने हाजिर हो रहे हैं। इसके बावजूद राज्य सरकार उन्हें राहत देने के मूड में नहीं है।
पुलिस महानिदेशक संजय पांडे ने परमबीर सिंह से संबंधित मामलों में सभी आरोपितों को निलंबित करने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा था, लेकिन अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) मनुकुमार श्रीवास्तव ने प्रत्येक की भूमिका अलग-अलग स्पष्ट करने का निर्देश देते हुए यह प्रस्ताव वापस कर दिया था। इसके बाद सिर्फ परमबीर सिंह व एक पुलिस उपायुक्त के निलंबन का प्रस्ताव भेजा गया था। वर्तमान गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल से इसे मंजूरी भी मिल गई थी, लेकिन सीएम उद्धव ठाकरे की मंजूरी का इंतजार किया जा रहा था।