उत्तर प्रदेशमहाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मीरा रोड जूलरी लूटकांड मामले में 30 लाख का सोना बरामद, UP STF ने 3 आरोपी को लखनऊ से धर दबोचा, बड़ी वारदात की बना रहे थे योजना

मुंबई: मुंबई के सनसनीखेज सर्राफा लूटकांड में उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (यूपी एसटीएफ) को बड़ा कामयाबी हाथ लगी है। मुंबई पुलिस और यूपी एसटीएफ की संयुक्त टीम ने मुंबई के मीरा रोड स्थित एस कुमार गोल्ड एंड डायमंड शॉप में 7 जनवरी 2021 को दिन-दहाड़े लाखों की लूट करने वाले तीन लुटेरों को बुधवार को लखनऊ में गिरफ्तार किया है। इन लुटेरों से ज्वैलरी, वारदात में प्रयोग किए गए असलहे और मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं।
एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि कई दिनों से पूर्वी उत्तर प्रदेश में संगठिक गिरोह योजना बनाकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे थे। इस बीच मुंबई के मीरा रोड स्थित एस कुमार गोल्ड एंड डायमंड शॉप में लूट की वारदात में मुंबई पुलिस ने मदद मांगी थी। पड़ताल में पता चला कि गाजीपुर का एक अपराधी आसपास के जिलों के अपराधियों के साथ मिलकर गिरोह चला रहा है। उसने कई बड़ी वारदात की योजनाएं भी बनाई थी।
एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि जानकारी मिली थी कि यह गिरोह राजधानी लखनऊ में लूट की बड़ी घटना को अंजाम देने वाले थे। गिरोह ने लखनऊ में एक प्रतिष्ठित ज्वैलरी शॉप की रेकी भी की थी और लूटपाट के उद्देश्य से 27 जनवरी को यहां आ रहे थे। इस जानकारी के आधार पर मुंबई पुलिस और यूपी एसटीएफ की संयुक्त टीम ने तीन लुटेरों को चिनहट स्थित देवा रोड, लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए लुटेरों में विनय कुमार सिंह उर्फ सिंटू सिंह निवासी गाजीपुर, दिनेश निषाद निवासी जौनपुर और शैलेंद्र कुमार मिश्रा उर्फ बब्लू मिश्र निवासी वाराणसी शामिल हैं। इनमें विनय कुमार सिंह गिरोह का सरगना है।

पुलिस ने जप्त किया लूट का सोना
पकड़े गए आरोपियों के पास से पुलिस ने दो रिवाल्वर भी बरामद की है पकड़े गए आरोपी जौनपुर, वाराणसी और गाजीपुर के हैं। गाजीपुर के लुटेरे के बारे में बताया जाता है कि वह वहां का बाहुबली भी है। जिसके ऊपर हत्या के दो मुकदमे पहले से ही चल रहे हैं। इन लुटेरों ने उत्तर प्रदेश में भी दो लूट की घटनाओं को अंजाम दिया है। मीरा भायंदर कमिश्नर सदानंद दाते, अडिशनल सीपी जयकुमार, डीसीपी क्राइम डिटेक्शन विजयकांत सागर के नेतृत्व में इंस्पेक्टर जितेंद्र वानकोटी और इंस्पेक्टर प्रमोद बड़ाख की टीम और यूपी एसटीएफ की टीम ने 18 दिन तक गाजीपुर, जौनपुर और वाराणसी में दबिश डालकर इन लूटेरों को पकड़ा है।
बरामदगी: 46 अंगूठी, चार सोने के हार, दस लॉकेट, दो जोड़ी कंगन, कीमती स्टोन, हीरे के नग, पांच लाख 27 हजार 400 रुपए, दो असलहे, 38 कारतूस और दो मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं।