ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

मुंबई एयरपोर्ट पर 61 किलो सोने के साथ 7 यात्री गिरफ्तार; कीमत 32 करोड़

मुंबई: मुंबई स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने अलग-अलग अभियानों में 32 करोड़ रुपये मूल्य का 61 किलोग्राम सोना जब्त किया है, जो विभाग द्वारा एक दिन में एयरपोर्ट पर जब्त इस बहुमूल्य धातु की सर्वाधिक मात्रा है. रविवार को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.
अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को सोना जब्त किये जाने के साथ कम से कम 7 यात्रियों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं. उन्होंने दावा किया कि मुंबई एयरपोर्ट पर सीमा शुल्क द्वारा एक दिन में जब्त सोने की यह सर्वाधिक मात्रा है.
अधिकारी ने बताया कि पहले अभियान में, तंजानिया से लौट रहे चार भारतीयों के पास एक किग्रा सोना जब्त किया गया, जिसे विशेष रूप से डिजाइन किए गए बेल्ट में छुपाया गया था. उन्होंने बताया कि उनके पास से 53 किग्रा संयुक्त अरब अमीरात निर्मित सोने की छड़ें बरामद की गईं, जिनकी कीमत 28.17 करोड़ रुपये है.
इसी तरह, सीमा शुल्क अधिकारियों ने दुबई से आए तीन यात्रियों के पास से 3.88 करोड़ रुपये मूल्य का 8 किग्रा सोना जब्त किया. उन्होंने बताया कि तीनों यात्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया.
बुधवार को पहले मामले में कस्टम अधिकारियों ने 3 भारतीय नागरिकों को हिरासत में लिया था जो 53 किग्रा गोल्ड की तस्करी कर रहे थे. आरोपियों ने अपने कमर की बेल्ट में यह गोल्ड छिपाया था. तीनों में से हर एक के पास 18 किग्रा गोल्ड था. कस्टम अधिकारियों ने एक अन्य सूडानी नागरिक को भी हिरासत में लिया है. अधिकारियों के मुताबिक, तीनों भारतीय नागरिक महज कैरियर के तौर पर काम कर रहे है. अधिकारियों को पूरा अंदेशा है कि असल में यह सूडानी नागरिक ही इस तस्करी का मास्टरमाइंड है. सूडानी नागरिक का यहां भारत में नेटवर्क है जिसकी मदद से वह गोल्ड स्मगलिंग को अंजाम देता है. इसी एंगल से जांच अधिकारी अपनी जांच आगे बढ़ा रहे हैं. गोल्ड स्मगलिंग के एक अन्य मामले में एआईयू अधिकारियों ने करीब 8 किग्रा गोल्ड बरामद किया है और गोल्ड ले जा रहे यात्रियों से पूछताछ की जा रही है.
फिलहाल, अधिकारियों ने इस मामले का ब्यौरा देने से इंकार कर दिया. इसके बाद गुरुवार को इसी तरह की एक अन्य कार्रवाई में एआईयू ने जीशान चंदारकी और सादिया मुल्ला नामक दो लोगों को गिरफ्तार किया है. ये 3.7 किग्रा गोल्ड की स्मगलिंग करते धरे गये हैं. अधिकारियों के मुताबिक, दोनों ने कबूल किया है कि उन्हें यह गोल्ड डस्ट सऊदी अरब के जेद्दा में एक होटल में किसी जमीर नामक शख्स ने दिया था. आरोपियों को बताया गया था कि मुंबई पहुंचने पर उनसे एक शख्स संपर्क करेगा जिसे उन्हें यह गोल्ड डस्ट सौंप देना है. दोनों आरोपियों को 23 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.