उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: कुंभ से लौट रहे तीर्थयात्रियों पर भड़कीं महापौर, बोलीं- अपने राज्यों में ‘प्रसाद’ के तौर में बांटेंगे कोरोना!

मुंबई: पूरे भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तांडव मचा रखा है। कोरोना की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि उत्तराखंड के हरिद्वार में कुंभ मेले से लौटने वाले तीर्थयात्री अपने राज्यों में कोरोना वायरस को ‘प्रसाद’ के रूप में वितरित करेंगे।
मुंबई महानगरपालिका की महापौर किशोरी पेडनेकर ने यह भी कहा कि तीर्थयात्रियों को वे मुंबई लौटने पर क्वारंटीन करने के बारे में विचार कर रही हैं। महापौर ने कहा कि उन्हें अपने क्वारंटीन का खर्च भी उठाना होगा। इन सभी लोगों को अपने-अपने राज्यों में अपने स्वयं के खर्च पर अलग-थलग किया जाना चाहिए।

महापौर ने हरिद्वार के कुंभ मेले से स्नान कर लौटे संतों और श्रद्धालुओं से भी अनुरोध किया कि वे संक्रमण न फैलाएं, इसके लिए खुद को आइसोलेट कर लें। उन्होंने कहा कि बीएमसी इस पर भी विचार कर रही है कि कुंभ से लौटे लोगों को क्वारंटीन करने की व्यवस्था बनाई जाए। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि कुंभ मेले से अपने-अपने राज्यों में लौटने वाले श्रद्धालु कोरोना को ‘प्रसाद’ के तौर पर बांटेंगे। इन सभी लोगों को अपने खुद के खर्चे पर अपने-अपने राज्यों में आइसोलेट होना चाहिए। मुंबई में भी ऐसे श्रद्धालुओं के लौटने पर उन्हें क्वारंटीन सेंटर में रखने पर विचार किया जा रहा है।
महापौर के मुताबिक, ज्यादातर लोग कोरोना के संबंध में सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन्स का पालन कर रहे हैं, मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो समस्या खड़ी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुंबई में रहने वाले 95 प्रतिशत लोग सभी गाइडलाइन और प्रतिबंधों का पालन कर रहे हैं। सिर्फ पांच प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जो नियमों की और आदेशों की अवहेलना कर रहे हैं तथा दूसरों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। पेडनेकर ने कहा, मुझे लगता है कि मौजूदा हालातों के मद्देनजर मुंबई में लॉकडाउन लगाना ही एकमात्र विकल्प बचा है। उनके अनुसार, ताजा स्थिति को देखते हुए राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जाना चाहिए।

बता दें कि महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू के बाद वीकेंड लॉकडाउन और अब मिनी लॉकडाउन के बावजूद कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रहा है। यहां मुंबई की हालत सबसे ज्यादा खराब है, जहां एक दिन में शुक्रवार को करीब नौ हजार मामले आने से हड़कंप मच गया है। अब मुंबई में बढ़ते कोरोना केसों के बीच कंप्लीट लॉकडाउन की आहट सुनाई दे रही है।