मुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

मुंबई के नागपाड़ा में मिर्जा गालिब की याद में बनी एक दीवार!

मुंबई के नागपाड़ा में मिर्जा गालिब के नाम एक दीवार का उद्घाटन होने वाला है। इस दीवार पर गालिब की एक शानदार आकृति उकेरी गई है। इस आकृति को तुषार शिंदे और दामोदर अवारे नाम के दो मूर्तिकारों ने तैयार किया है। दीवार पर गालिब की यह आकृति तैयार करने में तीन महीने का समय लगा। दीवार पर लाल किले के आखिरी मुशायरे और 1857 के सैनिक विद्रोह को भी चित्रित किया गया है।
बता दें कि मिर्ज़ा असद-उल्लाह बेग ख़ां उर्फ “ग़ालिब” उर्दू एवं फ़ारसी भाषा के महान शायर थे। इनको उर्दू भाषा का सर्वकालिक महान शायर माना जाता है और फ़ारसी कविता के प्रवाह को हिन्दुस्तानी जबान में लोकप्रिय करवाने का श्रेय भी इनको दिया जाता है।
नागपाड़ा के सौंदर्यीकरण की मुहिम शुरू करने वाले स्थानीय नगरसेवक रईस शेख ने कहा, जहां कई फिल्मों और सीरियल्स से मिर्जा गालिब को प्रसिद्धि मिली, वहीं एक यह भी छवि बनी कि गालिब एक पियक्कड़ और मुजरा देखने वाले व्यक्ति थे। यह दीवार गालिब को इतिहास के एक अहम हिस्से के तौर पर दिखाती है।
मिर्जा गालिब के नाम की इस दीवार के निर्माण के लिए अडवाइजर के तौर पर रखा था। उन्होंने कहा, कलाकारों ने गालिब को शराब और लड़कियों के मुरीद के तौर पर दिखाया है। लेकिन गालिब इतने ही नहीं हैं, उनका कद इस छवि से कहीं बड़ा है। वह 1857 की क्रांति के समय अहम कवि और शायर थे। गीतकार जावेद अख्तर और ऐक्टर नसीरुद्दीन शाह बीएमसी अधिकारियों के साथ इस दीवार का उद्घाटन करेंगे।