मुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुंबई के ‘सिटी सेंटर मॉल में भीषण आग: 2 दमकलकर्मी घायल, 3500 लोग बाहर निकाले गये

मुंबई: सेंट्रल मुंबई के ‘सिटी सेंटर मॉल’ में गुरुवार को भयानक आग लग गई। ‘सिटी सेंटर मॉल’ में अधिकतर मोबाईल फोन बनाने और एक्सेसरी बेचने वालों की दुकानें हैं। एक अधिकारी ने बताया कि आग रात करीब आठ बजकर 53 मिनट पर लगी। हादसे में दो अग्निशमन कर्मचारी जख्मी हुए हैं। वह फिलहाल जेजे अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि मॉल में मौजूद सभी लोगों को वहां से सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया। मॉल में आग के मद्देनजर पास में 55 स्टोरी ऑर्चिड एन्क्लेव में रहने वाले करीब 3500 लोगों को भी ऐहतियाती तौर पर वहां से शिफ्ट किया गया। मॉल में लगी इस आग को ‘ब्रिगेड कॉल’ घोषित किया गया, क्योंकि इसे बुझाने के लिए शहर भर से सभी इंजन्स को मौके पर भेजा गया था।
आग दूसरे माले पर लगी थी, जो कि तीसरे तल पर भी पहुंची। इसे बुझाने के लिए दमकल की 24 गाड़ियों के साथ 16 जंबो वॉटर टैंकर्स भी भेजे गए। खबर लिखे जाने तक मौके पर कम से कम 250 अफसर मौजूद रहे, जिनमें चीफ फायर ऑफिसर और फायरमैन शामिल थे। आग बुझाने के दौरान अग्निशमन दल का एक कर्मी आग में झुलस गया और उसे उपचार के लिए तत्काल मुंबई के जे जे अस्पताल में भर्ती कराया गया। जख्मी हुए अग्निशमन कर्मचारियों की पहचान शामराव जलन बंजारा के तौर पर हुई है। आपदा प्रबंधन अफसर के अनुसार, फिलहाल उनकी हालत स्थिर है। वहीं, दूसरी तरफ रमेश प्रभाकर चौगुले के हाथ में चोटें आई हैं। दोनों को ही इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है।
बीएमसी अधिकारियों के अनुसार, मॉल के दूसरे माले पर एक दुकान में आग लगी थी। आग के बाद वहां धुआं भर गया था। इसे निकालने और दुकान तक पहुंचने के लिए अग्निशमन कर्मचारियों ने मॉल की खिड़कियां खोल दी थीं। आग की इस घटना की वजह से ट्रैफिक व्यवस्था पर भी असर पड़ा, क्योंकि बेलासिस रोड पर दोनों तरफ का आवागन प्रभावित हुआ था।
बता दें कि मुंबई में गुरुवार को शहर में आग लगने की यह दूसरी घटना थी। इससे पहले दिन में कुर्ला पश्चिम में एक कपड़ा कारखाने में भीषण आग लग गई थी जिसे दो घंटे से अधिक मशक्कत के बाद बुझाया गया।