महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के नाम पर लगाया 2 लाख का चूना!

मुंबई: क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के नाम पर एक 66 वर्षीय बुजुर्ग महिला को दो लाख रुपए का चूना लगा है।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले दिनों बुजुर्ग महिला को एक फोन आया था। फ़ोन करने वाली महिला ने खुद को बैंक अधिकारी बताते हुए बुजुर्ग महिला से उसके क्रेडिट कार्ड की जानकारी हासिल कर ली। उनके कार्ड की क्रेडिट लिमिट बढ़ाने का झांसा देकर कार्ड से जुडी जानकारी हासिल करने के बाद पीड़ित महिला के कार्ड से अवैध ट्रांजेक्शन किए गए। महिला के खाते से दो लाख रुपए निकाले गए हैं। मुंबई के एक मराठी स्कूल से हेडमास्टर पद से सेवानिवृत्त हुई पीड़ित महिला ने इस संबंध में माहिम पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है।

आइए हम बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़वाने के लिए क्या किया जा सकता है…
नये कार्ड के लिए आवेदन
ज्यादा क्रेडिट लिमिट के लिए नए कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए या तो आप नई कंपनी का चुनाव कर सकते हैं और आवेदन करते वक्त अपनी क्रेडिट लिमिट की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहा है तो नए कार्ड पर मनचाही लिमिट मिलने के चांस ज्यादा होते हैं।

क्रेडिट लिमिट बढ़ाने का आवेदन
आप क्रेडिट कार्ड बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि जरूरी नहीं है आपकी लिमिट बढ़ाई जाए। इसके लिए आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी होनी चाहिए। क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़वाने के लिए सही समय का इंतजार करना चाहिए। यह बहुत मायने रखता है। कोशिश करनी चाहिए कि तब अप्लाइ करें जब आपको उधार की जरूरत न हो। इससे आप यह दिखा सकते हैं कि आप हर तरह से सक्षम हैं और बैंक पर दबाव बना सकते हैं।
बैंक तभी लिमिट बढ़ाता है जब उसे लगता है कि आपका रेकॉर्ड अच्छा रहा है। इसके लिए आपका रीपेमेंट रेकॉर्ड अच्छा होना चाहिए। साथ ही क्रेडिट स्कोर अच्छा होने से लिमिट बढ़नी आसान हो जाती है। आवेदन करने से पहले पूरी योजना तैयार कर लेनी चाहिए।
अगर आपकी सैलरी बढ़ी है तो यह आवेदन करने के लिए अच्छा समय हो सकता है। अप्लाइ करते वक्त बैंक को अपनी जरूरतों के बारे में न बताकर यह बताना चाहिए कि आप क्यों क्रेडिट लिमिट बढ़वाने के हकदार हैं। इसके लिए आप अपना पिछला रेकॉर्ड बता सकते हैं। जिसमें समय से पेमेंट, अच्छी खरीदारी, कोई डिफॉल्ट न होना बता सकते हैं।
ध्यान रखें कि अगर आप जॉब स्विच कर रहे हैं तो क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए आवेदन न करें। इससे बैंक को लगता है कि ग्राहक अपनी आय से संतुष्ट नहीं है। साथ ही अगर लोन के लिए अप्लाइ किया है तो क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का आवेदन न करें। अगर आप विदेश घूमने जा रहे हैं तो भी लिमिट बढ़ाने के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए।