दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: ड्रग्स पार्टी मामले में शाहरुख के बेटे आर्यन की गिरफ्तारी; एनसीबी कर रही अदालत में पेश, वकील पहुंचे कोर्ट

मुंबई: मशहूर फिल्म अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन को ड्रग्स केस में गिरफ्तार कर लिया गया है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने रविवार को यह कार्रवाई की। आर्यन के साथ अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमीचा को भी गिरफ्तार किया गया है। तीनों को शाम 7 बजे तक Holiday कोर्ट में पेश किया जा सकता है। आर्यन के वकील सतीश मानशिंदे किला कोर्ट पहुंच गए हैं। मानशिंदे मशहूर क्रिमिनल लॉयर हैं।
इससे पहले आर्यन को हिरासत में लेकर एनसीबी ऑफिस में करीब चार घंटे पूछताछ की गई। यहां से आर्यन समेत तीनों आरोपियों को मेडिकल टेस्ट के लिए जेजे हॉस्पिटल ले जाया गया। टीम उन्हें हॉस्पिटल के इमरजेंसी गेट से अंदर ले गई। मेडिकल टेस्ट के बाद एनसीबी की टीम तीनों को वापस ऑफिस ले गई।

तीनों से ड्रग्स और 1.33 लाख रुपए बरामद
बताया जाता है कि आर्यन, अरबाज और मुनमुन के पास से 13 ग्राम कोकीन, 5 ग्राम MD, 21 ग्राम चरस, MDMA की 22 गोलियां और 1.33 लाख रुपए मिले हैं। इस मामले में 2 लड़कियों समेत 5 लोग अब भी हिरासत में हैं। सभी से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन ने बताया है कि उन्हें गेस्ट के रूप में पार्टी में बुलाया गया था और उन्होंने पार्टी में शामिल होने के लिए कोई पैसा नहीं दिया। आर्यन ने यह भी दावा किया है कि उस पार्टी में उनके नाम पर लोगों को इनवाइट किया गया था। बताया जाता है कि ड्रग पैडलर को भी पूछताछ के लिए एनसीबी ऑफिस लाया गया है।
एनसीबी के अधिकारियों ने आर्यन का मोबाइल फोन जब्त कर लिया है। उनके मोबाइल फोन से मिले चैट्स को खंगाला जा रहा है। बताया जा रहा है कि बाकी जो लोग भी हिरासत में लिए गए हैं, उनके मोबाइल फोन भी जब्त कर जांच की जा रही है।
इस मामले में दिल्ली से आईं तीन लड़कियों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। तीनों बड़े कारोबारियों की बेटी बताई जा रहीं हैं।

ट‍िप के आधार पर एनसीबी ने क‍िया पीछा
मिली जानकारी के मुताबिक, यह ड्रग्स पार्टी मुंबई के पास ‘कॉर्डेलिया द इम्प्रेस’ क्रूज पर चल रही थी। जिस वक्त एनसीबी ने छापा मारा, उस वक्त पार्टी में 600 लोग शामिल थे। एनसीबी सूत्रों ने बताया कि आर्यन भी उस क्रूज पर मौजूद थे, जहां यह रेव पार्टी चल रही थी। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने ड्रग्स ली थी या नहीं। एनसीबी ने रेव पार्टी के ऑर्गेनाइजर्स को भी पूछताछ के लिए बुलाया है।

एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। वे साधारण रूप से अपनी टीम के साथ मुंबई में उस शिप पर सवार हो गए थे। लेकिन जब जहाज बीच समुद्र में पहुंचा, वहां पर एक ड्रग पार्टी का आयोजन हुआ। उस पार्टी में बड़े स्तर पर ड्रग्स का सेवन देखा गया।
खबर है कि दिल्ली की एक कंपनी ‘Namascray Experience’ ने इस पार्टी का आयोजन किया था, एक यात्री के टिकट की कीमत 80 हजार रुपये थी। जिस शिप पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है कि वो मुंबई की ‘Cordelia Cruise’ है।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) कर रही इनसे पूछताछ
1. मुनमुन धमीचा 2. नुपुर सारिका 3. इस्मीत सिंह 4. मोहक जसवाल 5. विक्रांत छोकर 6. गोमित चोपड़ा 7. आर्यन खान 8. अरबाज मर्चेंट।

एनडीपीएस की धाराओं के तहत गिरफ्तारी
आर्यन की गिरफ्तारी NDPS के सेक्शन 8C, 20B और 27, 35 के तहत हुई है। इनमें सेक्शन 8 C ड्रग्स लेने पर लगती है। नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 (NDPS) नशीली दवाओं से जुड़ा सख्त कानून है। इसकी धारा 27 के तहत, अगर कोई नारकोटिक ड्रग्स लेता है, तो यह भी दंडनीय अपराध है।
इस धारा के क्लॉज (A) में कहा गया है कि कोकीन, मॉर्फीन जैसे नारकोटिस ड्रग्स का सेवन करने का दोषी पाए जाने पर एक साल की सजा या 20 हजार रुपये का जुर्माना या फिर दोनों एक साथ हो सकते हैं।

कार्रवाई के बाद शिप को छोड़ा गया
एनसीबी मुंबई के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने बताया है कि शिप को डिटेन करना हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है। हमने अपनी कार्रवाई करके शिप को जाने दिया। अब शिप कहां गया यह हमें नहीं पता।
वानखेड़े का कहना है कि शिप पर बहुत सारे लोग थे, हमने उन्हें भी जाने दिया। जिन पर हमें शक था हमने सिर्फ उन्हें ही पूछताछ के लिए डिटेन किया। हालांकि, सूत्रों के अनुसार यह शिप अभी समंदर में हैं और सुबह तक गोवा पहुंच जाएगा।

दो हफ्ते की इन्वेस्टिगेशन के बाद गई मारी रेड!
एनसीबी प्रमुख एसएन प्रधान ने बताया कि दो हफ्ते की इन्वेस्टिगेशन के बाद हम यह रेड कर पाए। इसमें बॉलीवुड के कई लोगों के लिंक सामने आए हैं। हम निष्पक्ष तरीके से कार्रवाई कर रहे हैं। अगर इस प्रक्रिया में बॉलीवुड या अमीर लोगों से कोई कनेक्शन सामने आता है तो आने दीजिए। हम कानून के दायरे में रहकर काम करेंगे।
जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है उनसे मिलने वाली जानकारी के आधार पर हम आगे और भी छापेमारी करेंगे। पिछले एक साल में हमने मुंबई में ही 300 से ज्यादा रेड की हैं। ये छापेमारियां जारी रहेंगी, फिर चाहे इसमें विदेशी, फिल्म इंडस्ट्री के लोग या अमीर लोग शामिल हों। हमारा लक्ष्य देश को ड्रग्स मुक्त बनाना है।

रेड के दौरान भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद
एनसीबी को गुप्त सूचना मिली थी कि पार्टी में ड्रग्स सर्व की जा रही है। एनसीबी के अफसर पैसेंजर बनकर क्रूज पर सवार हो गए। शनिवार को रेव पार्टी चलते वक्त ही उन्होंने रेड मारी। अब तक की जानकारी के मुताबिक, शिप से भारी मात्रा में ड्रग्स जब्त हुई है। इसकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक बरामद ड्रग्स एमडी कोक और हशीश है।

अब्बू ने किया था आगाह
एनसीबी के सूत्रों के मुताबिक, आर्यन ने किसी भी तरह के ड्रग्स के सेवन से इनकार किया है और पूछताछ के दौरान अधिकारियों से कहा भी कि अब्बू ने आगाह करते हुए कहा था कि एनसीबी वाले इस वक्त चारों तरफ फैले हैं। कहीं भी जाना तो सोच-समझकर जाना और बच कर रहना।

क्रूज पर मौजूद थे 600 लोग जिन्हें सोशल मीडिया पर भेजा गया था इनविटेशन
जिस क्रूज़ पर ड्रग्स पार्टी चल रही थी उसमें एंट्री फीस 60 हजार रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक रखी गई थी। एनसीबी छापेमारी के दौरान क्रूज पर करीब 600 हाईप्रोफाइल लोग मौजूद थे, जबकि इस वर्ल्ड क्लास क्रूज की क्षमता करीब 1800 लोगों की है। ये तमाम बड़े हाईप्रोफाइल लोग इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए इस पार्टी में इनवाइट किए गए थे। कुछ लोगों को बाकायदा बाय पोस्ट भी एक किट के जरिए इनविटेशन भेजे गए थे।

ड्रग्स केस पर सुनील शेट्‌टी ने दिया बयान
बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्‌टी ने ड्रग्स पार्टी केस पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जब कहीं कोई रेड होती है तो बहुत लोगों को कस्टडी में लिया जाता है। हम पहले से ये मानकर चले रहे हैं कि किसी बच्चे ने ड्रग्स लिया होगा। अभी जांच प्रक्रिया जारी है। उस बच्चे को थोड़ा समय ताे दीजिए।

मुंबई: ड्रग्स पार्टी मामले में शाहरुख के बेटे आर्यन की गिरफ्तारी; एनसीबी कर रही अदालत में पेश, वकील पहुंचे कोर्ट
मुंबई: ड्रग्स पार्टी मामले में शाहरुख के बेटे आर्यन की गिरफ्तारी; एनसीबी कर रही अदालत में पेश, वकील पहुंचे कोर्ट