ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: धारावी में कोरोना से चौथी मौत, शुरु हुई डोर टू डोर स्‍क्रीनिंग; 150 डॉक्टरों की टीम मौजूद

मुंबई: एशिया का सबसे बड़ा स्लम धारावी इन दिनों कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। जिसे देखते हुए धारावी के निवासियों की घर-घर कोरोना स्क्रीनिंग शनिवार से शुरु हो गई है। महाराष्ट्र मेडिकल एसोसिएशन की 150 डॉक्टरों की एक टीम इस प्रक्रिया में बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के कर्मचारियों की मदद कर रही है।
गौरतलब है कि महाराष्ट्र में शनिवार को 92 नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि की गयी है, महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना संक्रमितों के नये मामले आने के बाद राज्‍य में पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या 1666 हो गयी है।
बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्‍यादा मामले अभी तक महाराष्ट्र में ही आ रहे हैं। यहां के औरंगाबाद में भी शनिवार को दो नये कोरोना संक्रमितों की पुष्टि होने के बाद इस शहर में पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या 20 हो गयी है। जबकि एक व्‍यक्ति की मौत भी हो चुकी है।
मुंबई में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते राज्य सरकार ने यहां 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। आम जनता द्वारा की जा रही लापरवाही को भी लेकर सरकार पूरी एक्‍शन में आ गयी है। राज्‍य के कुल मामलों में से अधिकतर संक्रमित मुंबई शहर के निवासी हैं।
बता दें कि धारावी के इलाके में भी कोरोना संक्रमितों के मिलने से सरकार की चिंता बढ गयी है। आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि यहां कि गलियां इतनी संकरी है कि आप सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन यहां नहीं कर सकते। इसके अलावा एक कमरे में 10 से 15 लोग एक साथ रहते हैं जिससे संक्रमण के अधिक तेजी से फैलने की आशंका है। यहां रहने वाले लोग सार्वजनिक शौचालयों का प्रयोग करते हैं जिससे बीमारी अधिक तेजी से फैल सकती है। शनिवार को 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के साथ ही धारावी में इस जानलेवा वायरस से मरने वालों की संख्या 4 हो गई है। वहीं 6 नए केस मिलने से यहां अब तक कोरोना के 28 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं।