ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

मुंबई पुलिस की सराहनीय कार्रवाई: बैग में 15 लाख कैश, टैक्सी में भूली केन्याई महिला; पुलिस ने तुरंत लौटाया!

मुंबई: मुंबई के कोलाबा में एक टैक्‍सी में विदेशी महिला का अपना बैग छूट गया था। इस बैग में 15 लाख रुपए थे। पुलिस ने महिला की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करते हुए बैग को बरामद कर मंगलवार को उसे वापस लौटा दिया। महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया था कि 21 नवंबर को एक टैक्‍सी में वह 15 लाख रुपए की नकदी से भरा बैग भूल गयी।

सीसीटीवी फुटेज से पुलिस को मिली सफलता
कोलाबा पुलिस ने महिला की शिकायत के आधार पर सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद टैक्सी की तलाशी शुरू कर दी। पुलिस ने टैक्सी चालक को कालबादेवी इलाके से ट्रेस किया। पुलिस ने टैक्सी चालक के पास से रुपयों का बैग जब्त कर केन्याई महिला को सौंप दिया।

मुंबई पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, केन्‍याई महिला ने किसी व्‍यापार के मकसद से मुंबई आयी है। उसने यहां से कहीं जाने के लिए कैब की थी, लेकिन गलती से उसका रुपयों से भरा बैग टैक्‍सी में ही छूट गया। दोनों की पहचान श्रीमती डेका मोहम्मद अजीज (43) और होडन जेमक मुरसाई (43) के रूप में हुई है। वे सोमवार रात करीब 8 बजे टैक्सी से कोलाबा गए थे। डेका और होडन को जब यह महसूस हुआ कि वे अपने पैसे के थैले के बिना गंतव्य पर उतर गए हैं, तो उन्होंने मदद के लिए पास के कोलाबा पुलिस स्टेशन से संपर्क किया। हालांकि, दोनों में से किसी को भी उस टैक्सी की नंबर प्लेट याद नहीं थी जिसमें उन्होंने यात्रा की थी।

कोलाबा पुलिस थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय हतिस्कर ने बताया कि महिलाओं ने थोड़ी देर के लिए कैब के बारे में पूछताछ की परन्तु पता नहीं चलने पर उन्होंने रात करीब 9 बजे पुलिस से संपर्क किया। पुलिस ने तुरंत कैब चालक की तलाश शुरू की। सीसीटीवी कैमरे के फुटेज की जांच के लिए कई टीमों का गठन किया गया था। सहायक पुलिस निरीक्षक ज्ञानेश्वर खांडेकर और सब-इंस्पेक्टर विशाल जाधव के नेतृत्व वाली एक टीम जिसमें कॉन्स्टेबल विजय भोर, हनुमंत नलवाडे और सरजेराई कांबले शामिल थे, उन्होंने सुबह चार बजे कैब के ड्राइवर को कालबादेवी इलाके में पकड़ लिया। टैक्सी चालक की पहचान त्रिभुवन गौड़ के रूप में हुई है, उसने शुरू में बैग के बारे में कोई जानकारी होने से इनकार किया।
हालांकि, पुलिस ने ड्राइवर गौड़ को महिलाओं के टैक्सी से उतरते हुए फुटेज दिखाया। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक ने कहा कि तभी गौड़ ने स्वीकार कर लिया कि उसके पास बैग है और उसने उसे वापस कर दिया। मंगलवार को डीसीपी जोन-1, हरि बालाजी की मौजूदगी में दस्तावेजी औपचारिकताओं के बाद महिलाओं को कैश सौंप दिया गया। केन्याई महिलाओं ने मुंबई पुलिस का आभार व्यक्त किया।