ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में तेजी से बढ़ रही कोरोना की रफ़्तार, एक ही सोसाइटी में मिले 60 मरीज, पूरी इमारत सील

मुंबई: मुंबई में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। अब मुंबई सेंट्रल की जानी-मानी सोसायटी नवजीवन सोसायटी में 60 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। सोसाइटी में दूसरे लोग भी कोरोना से ग्रसित हो सकते हैं, इसलिए पूरी सोसाइटी को स्थानीय प्रशासन ने सील कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग में नवजीवन सोसाइटी में कई लोगों के स्वाब लिए हैं और सब की कोरोना की जांच की जा रही है। कोरोना की जांच रिपोर्ट आने के बाद में ही यह सुनिश्चित हो पाएगा कि कितने लोग कोरोना पॉजिटिव हैं और कितने लोग नेगेटिव। प्रशासन ने कई लोगों को सोसाइटी में ‘होम क्‍वारंटाइन’ भी किया हुआ है।

डेढ़ महीने में 55 कोरोना मरीज
मुंबई सेंट्रल की नवजीवन सोसाइटी अब कोरोना हॉटस्पॉट बन चुकी है। बीते डेढ़ महीनों में 55 कोरोना मरीज यहां पर पाया जा चुके हैं। इसकी वजह से पूरी इमारत को पूरी तरह से सील किया जा चुका है। मुंबई में कोरोना वायरस के दोबारा इस इमारतों में पहुंचने के बाद अब 3 से ज्यादा मरीज जिस इमारत मे मिलेंगे उसे सील करने का निर्णय प्रशासन ने लिया है। जिसकी शुरुआत बीएमसी ने नवजीवन सोसाइटी से की है।

5 नए मरीज मिले इस सोसाइटी में
नवजीवन सोसाइटी में बीते डेढ़ महीनों में 55 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि इसी इमारत में 5 नए मरीज दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी वजह से मुंबई महानगरपालिका ने इस इमारत को सील करने का आदेश स्थानीय बीएमसी अधिकारी को दिया। मुंबई में अभी अंधेरी से दहिसर, भांडुप, मुलुंड और ग्रांट रोड जैसे इलाकों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यह इलाके अब कोरोना हॉटस्पॉट बनते जा रहे हैं। खास तौर पर इमारत में रहने वाले लोग कोरोना के शिकार बन रहे हैं। मुंबई की इमारतों में कोरोना के बढ़ते असर को देखते हुए महानगरपालिका ने अब 3 से अधिक मरीज पाए जाने पर पूरी इमारत को सील करने का फैसला लिया है। डी वार्ड में अब तक 3903 मरीज पाए जा चुके हैं। जिसमें से 2845 मरीजों ने कोरोना को हराया है। जबकि 162 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

मुंबई में तेजी से बढ़ रहे हैं मामले
फिलहाल मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के ऊपर जा चुकी है कोरोना की वजह से अब तक 6000 के आसपास लोगों की मौत हो चुकी है जिसकी वजह से अब स्वास्थ्य विभाग बेहद चौकन्ना हो चुका है।

राज्य में भी बढ़ रहे हैं कोरोना मरीज
बीते 2 दिनों के कोरोना मरीजों के आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो राज्य में 19510 ने कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जिसकी वजह से अब संक्रमितों की संख्या तीन लाख 57 हजार 117 हो चुकी है। राज्य में 23 जुलाई को 9895 मरीज पाए गए थे जबकि 23 जुलाई को 9615 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। खास तौर पर राज्य में 22 जुलाई को सबसे ज्यादा 10576 मामले सामने आए थे। इन आंकड़ों ने महाराष्ट्र सरकार की चिंता को कई गुना बढ़ा दिया है।