दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुंबई: लक्ष्मी विलास बैंक के जमाकर्ताओं में अफरातफरी, ग्राहकों ने 24 घंटे में निकाले 10 करोड़ रुपये!

मुंबई: संकट से जूझ रही लक्ष्मी विलास बैंक की शाखाओं पर आज जमाकर्ताओं की भीड़ उमड़ पड़ी। पिछले 24 घंटों में बैंक से 10 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम निकाली गई है। आरबीआई ने मंगलवार को इस बैंक को एक महीने के मोरेटोरियम पर डाल दिया था। यह निकासी आरबीआई के आदेश के तुरंत बाद से शुरू हो गई थी। बैंक के एडमिनिस्ट्रेटर टी.एन मनोहरन ने आज यह जानकारी दी।
मनोहरन ने संवाददाताओं से कहा कि बैंक की शाखाओं में भारी दबाव है और लोग पैसे निकाल रहे हैं। अफवाह के कारण ग्राहक पैसे की निकासी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैंक की शाखाओं से पैसों की निकासी में और तेजी आ सकती है तथा दबाव बढ़ सकता है। इसे देखते हुए बैंक वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं, दिव्यांग आदि ग्राहकों के लिए अलग से स्पेशल काउंटर बनाने की सोच रहा है।

25 हजार रुपये तक की निकासी
आरबीआई ने बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा 25 हजार रुपये तय की है। आपात स्थिति में 5 लाख रुपए निकाले जा सकते हैं। इलाज, शादी, शिक्षा और अन्य के लिए यह रकम निकाली जा सकती है लेकिन इसके लिए ग्राहकों को सबूत भी देना होगा। मनोहरन ने कहा कि आरबीआई का मोरेटोरियम 30 दिनों का है और हमें विश्वास है कि हम तब तक समाधान तक पहुंच जाएंगे। DBS ने इसके लिए प्रोसेस शुरू कर दी है और वह 2,500 करोड़ रुपये की शुरुआती रकम का निवेश करेगा।

तमिलनाडु के 94 साल पुराने लक्ष्मी विलास बैंक के कुल 4,100 कर्मचारी हैं और 563 शाखाएं हैं। इसकी कुल जमा राशि 20 हजार करोड़ रुपये जबकि उधारी 17 हजार करोड़ रुपये है। बैंक को वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में 112 करोड़ का घाटा हुआ था। बैंक पिछले 15 महीनों से आरबीआई के प्राम्प्ट करेक्टिव एक्शन (PCA) के दायरे में है। बैंक का शेयर बुधवार को 20 पर्सेंट गिरकर 12.40 रुपये पर आ गया। जून में यह शेयर 25 रुपये पर था। तब से इसमें 50 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।