ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

मुंबई: 26 जून तक कर सकेंगे म्हाडा के 4086 घरों के लिए आवेदन, मिलेगी 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी

मुंबई,(राजेश जायसवाल): काफी लंबे इंतजार के बाद MHADA लॉटरी अथॉरिटी ने मुंबई म्हाडा हाउसिंग लॉटरी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सोमवार, 22 मई 2023 से शुरू कर दी है। अथॉरिटी ने 4083 फ्लैटों के लिए विज्ञापन जारी किया है तथा इसके लिए दोपहर 03:00 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरु हो गया है।
इस दौरान लॉटरी प्रक्रिया में हिस्सा लेनेवालों की खुशी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लॉटरी की तारीख घोषित होने से पहले ही 62 हजार लोगों ने अपनी प्रोफाइल तैयार कर ली थी। सोमवार को जैसे ही रजिस्ट्रेशन लिंक खुला, वैसे ही मात्र 10 मिनट के भीतर 115 लोगों ने आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लिया। लिंक खुलने के चंद सेकेंड में ही 6 आवेदकों ने डिपॉजिट मनी भी जमा करा दी। जबकि शाम 6 बजे तक 655 लोगों ने घर पाने के लिए फार्म भर दिए। फार्म भरने की शुरुआत से इतनी संख्या में फार्म भर दिया जाना ही यह दिखा रहा है कि कितनी बेसब्री से लोग म्हाडा लॉटरी का इंतजार कर रहे थे।

बता दें कि बीते चार साल से लोग म्हाडा का घर खरीदने का इंतजार कर रहे थे। साल 2019 में म्हाडा ने अंतिम बार मुंबई में घरों की लॉटरी घोषित की थी। म्हाडा के घरों के लिए अब लोग 26 जून तक फार्म भर सकेंगे, जबकि 18 जुलाई को लॉटरी निकलेगी। म्हाडा बोर्ड के मुख्य अधिकारी मिलिंद बोरीकर ने ऑनलाइन बिक्री (online sales) आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की। यह सारी प्रक्रिया उन्नत सॉफ्टवेयर की मदद से लागू की जाएगी और हाउस लॉट 18 जुलाई को सुबह 11 बजे बांद्रा के रंगशारदा हॉल में होगा। इस ड्रा के जरिए 4,083 फ्लैट का आवंटन किया जाएगा।

MHADA लॉटरी अथॉरिटी ने इस साल अपने कम्प्यूटरीकृत लॉटरी सिस्टम को बेहतर बनाया है और इसमें कुछ बदलाव करके इसका 2.0 वर्जन लॉन्च किया है। ये बदलाव पात्र आवेदकों के लिए पूरी लॉटरी प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी, तेज व सुरक्षित बनाने के लिए किए गए हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि रजिस्ट्रेशन, पात्रता निर्धारण, दस्तावेज़ जमा करने, भुगतान, लकी ड्रॉ, लॉटरी वितरण आदि सहित सभी काम ऑनलाइन किए जाएंगे। अथॉरिटी ने Google Play Store पर आवेदकों के लिए म्हाडा हाउसिंग लॉटरी सिस्टम (MHADA Housing Lottery System) नाम से एक म्हाडा लॉटरी मोबाइल एप्लिकेशन भी उपलब्ध कराया है।
ड्रा प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिन योग्य आवेदकों ने पंजीकरण कराया है, उन्हें 26 जून शाम 6 बजे तक अपने आवेदन जमा करने की समय सीमा दी गई है। क्रेडिट, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन के साथ आय वर्ग के अनुसार जमा राशि 26 जून को रात 11.59 बजे देय है। साथ ही, बैंक समय के दौरान 28 जून को RTGS, NEFT के माध्यम से भी राशि का भुगतान किया जा सकता है।

ड्रा के लिए प्राप्त आवेदनों की मसौदा सूची म्हाडा की आधिकारिक वेबसाइट housing.mhada.gov.in और www.mhada.gov.in पर 4 जुलाई को दोपहर 3 बजे प्रकाशित की जाएगी। ऑनलाइन दावा आपत्ति 7 जुलाई दोपहर 3 बजे तक दर्ज करा सकते हैं। ड्रॉ के लिए स्वीकृत आवेदनों की अंतिम सूची म्हाडा की आधिकारिक वेबसाइट पर 12 जुलाई को दोपहर 3 बजे जारी की जाएगी।
आवेदकों के मार्गदर्शन के लिए मुंबई बोर्ड की ओर से हेल्पलाइन नंबर 022-69468100 जारी किया गया है। म्हाडा सोडाटी में घरों की जानकारी housing.mhada.gov.in और www.mhada.gov.in पर प्रकाशित की गई है। बोर्ड के मुख्य अधिकारी मिलिंद बोरीकर ने इच्छुकों से अपील की है कि वे वेबसाइटों का इस्तेमाल करें।

मिलेगी 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी
मुंबई उपनगर गोरेगांव में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के आवेदकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत लॉटरी में सबसे ज्यादा 1,947 घर भी गोरेगांव में इस लोकेशन पर उपलब्ध हैं। सब्सिडी पाने के लिए इस श्रेणी का घर खरीदने वालों की सालाना आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

विक्रोली के कन्नमवार नगर में भी 429 घर ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणी के घर उपलब्ध हैं। इन घरों की कीमत 34 लाख से 36 लाख रुपये तक है। ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे के पास होने से कन्नमवार नगर में घर खरीदनेवालों को सीधी कनेक्टिविटी मिल सकती है। वहीं, गोरेगांव लिंक रोड का पहाड़ी प्रॉजेक्ट मेट्रो स्टेशन के ठीक सामने होने से लोगों को आकर्षित करेगा। इसी तरह, बोरीवली का मागाठाणे प्रॉजेक्ट भी हाइवे से सटा है और स्टेशन से भी कनेक्टेड है।

आय के मुताबिक कई श्रेणी
नए नियमों के मुताबिक, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के घरों के लिए सालाना आय 6 लाख रुपये तक होनी चाहिए। एलआईजी के लिए 6 लाख से 9 लाख रुपये, एमआईजी के लिए 9 लाख से 12 लाख रुपये और एचआईजी श्रेणी के घरों के लिए 12 लाख रुपये से ज्यादा सालाना आय वाले ही आवेदन कर सकते हैं।

म्हाडा लॉटरी (MHADA Lottery) 2023 योजना के लिए आवेदन करते समय आवश्यक सभी दस्तावेजों की सूची यहां दी गई है :-
आधार कार्ड
पैन कार्ड
अधिवास प्रमाणपत्र
मतदाता पहचान पत्र
विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र
ड्राइविंग लाइसेंस
जन्म प्रमाणपत्र
पासपोर्ट