नागपुरमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

नागपुर में विधान सचिवालय कक्ष का उद्घाटन, CM ठाकरे बोले- विदर्भ के साथ कभी कोई अन्याय नहीं होगा

मुंबई: नागपुर में विधान सचिवालय कक्ष का उद्घाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया। मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कक्ष का उद्घाटन करने के बाद लोगों के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि नई तकनीक के कारण दुनिया करीब हो रही है, लेकिन अफसोस है कि लोग दूर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विदर्भ के साथ कभी कोई अन्याय नहीं होगा।
उद्घाटन के बाद कुछ समय के लिए आवाज की समस्या उत्पन्न होने पर उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि ‘आप मुझे नागपुर से म्यूट क्यों करते हैं’? हम सभी पिछली सर्दियों में वहां थे। मैं वहां विधायिका की संरचना को देख रहा था। इस खूबसूरत इमारत का एक इतिहास है। कोरोना के चलते कार्यालय को इतने लंबे समय तक चालू रखना उचित नहीं था, जबकि भवन में सम्मेलन आयोजित किया जा रहा था, लेकिन अब यह कार्यालय बारह महीने तक खुला रहेगा।
मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि यह एक दुख की बात है कि हम कोरोना संकट के कारण अधिवेशन में शामिल नहीं हो सके। पिछली बार जब नागपुर में सत्र आयोजित किया गया था, तो महाविकास आघाड़ी सरकार ने किसानों को कर्ज से मुक्त करने का फैसला किया। प्रौद्योगिकी किसी को भी कहीं से भी बोलने की अनुमति देती है। उन्होंने कहा कि मैं विदर्भ के लोगों से वादा करता हूं कि आप हमेशा हमारे दिल के करीब रहेंगे। आपके साथ कभी कोई अन्याय नहीं होगा।

नागपुर में होगा बजट अधिवेशन
विधानमंडल का बजट अधिवेशन नागपुर में ही कराने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में राज्य सरकार को सूचना भी दी गई है। कोरोना को लेकर स्थिति को देखते हुए अधिवेशन कार्यक्रम तय किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने यह जानकारी दी।
सचिवालय कक्ष के उद्घाटन के बाद पत्रकारों से चर्चा में पटोले ने कहा कि मुंबई में 2 दिन के अधिवेशन में कामकाज के निर्णय के दौरान यह भी तय किया गया कि बजट अधिवेशन नागपुर में होगा। किसानों की स्थिति को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार के किसानों के मामले को गंभीरता से लेना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें जो जवाबदारी दी उसे सही तरह से निभा रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर उनके कार्य को सबने सराहा है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर उनके नाम की चर्चा के सवाल पर उन्होंने कहा कि फिलहाल पार्टी की ओर से उनसे न तो किसी ने कोई बात की है न ही किसी ने कोई सूचना दी है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ने ली बैठक
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट नागपुर को लेकर अनियमितता की शिकायतों की सुनवाई के लिए विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने चर्चा की। विधानभवन कक्ष में बैठक के दौरान विधायक विकास ठाकरे, कांग्रेस नेता उमाकांत अग्निहोत्री, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पीड़ित मंच के रविनीश पांडेय शामिल थे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की मुख्य कार्यपालन अधिकारी भुवनेश्वरी देवी व अधिकारियों ने विविध शिकायतें सुनीं। सुभाननगर से कलमना रेलवे लाइन रोड को 40 फीट करने व पारडी भंडारा रोड से म्हाडा कालोनी, गौरी नगर, गंगा हाउसिंग बस्ती से जानेवाली 80 फीट की सड़क को रद्द करने के विषय पर चर्चा की गई। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इन मामलों पर नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ मुंबई में बैठक में चर्चा कर आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे। प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा में संजय कारोंडे, पंकज लांजेवार, धीरज बावनकुले, प्रफुल रोशनखेडे, एमएम शर्मा, अनिल साहू, शारदा अमृते, मनोज भगत, विक्की भैरम, एसएस सागर, मिलिंद रादरकर शामिल थे।