दक्षिण मुंबईपश्चिम मुंबईमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

म्हाडा का दिवाली बोनस, 5 नवंबर से किया जा सकेगा आवेदन

मुंबई , म्हाडा (महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण) ने मुंबई में खुद के घर का सपना देख रहे अमीर और गरीब सभी का ध्यान रखते हुए शनिवार को 1384 घरों के लिए लॉटरी निकालने की घोषणा की है। इसमें सबसे कम कीमत का घर 14 लाख 61 हजार रुपये की है, जबकि सबसे महंगे घर की कीमत 5 करोड़ 80 लाख रुपये की है। इसे गरीबों, मध्यम वर्ग और अमीर सबके लिए दिवाली का तोहफा माना जा रहा है। इन घरों के लिए 5 नवंबर से आवेदन किया जा सकेगा।

म्हाडा के अध्यक्ष उदय सामंत ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर म्हाडा के घरों की जानकारी दी। उन्होंने कहा, म्हाडा के 1384 घरों में निम्नतम, निम्न और मध्यम वर्ग के हित को सुनिश्चित किया गया है, जिससे मुंबई में खुद का घर होने का सपना पूरा किया जा सके। इस बार निम्नतम आय वर्ग (इडब्ल्यूएस) के लिए 63, निम्न वर्ग (एलआईजी) के लिए 926, मध्यम वर्ग (एमआईजी) के लिए 201 घर और उच्च आय वर्ग (एचआईजी) के लिए 194 घर हैं। इसमें से 1191 घरों के लिए निर्माण कार्य शुरू हैं। इन घरों के लिए 5 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और 10 दिसंबर तक चलेगी। इसके बाद 16 दिसंबर को म्हाडा के घरों के लिए लॉटरी निकाली जाएगी।’ पिछली बार जिन लोगों की लॉटरी लगी थी, उसमें से 36 लोगों ने अधिक कीमत होने की वजह से अपने फ्लैट म्हाडा को वापस लौटा दिए हैं। इन घरों को भी इस बार के म्हाडा में लॉटरी के लिए शामिल किया गया है। 
सबसे सस्ता 14.61 लाख का घर : 
सामंत ने बताया कि इस बार सबसे कम कीमत का घर 14.61 लाख है, जबकि सबसे महंगा 5.80 करोड़ का है। यह सभी घर बाजार भाव से 20 फीसदी कम कीमत पर है।

क्रिसमस पर दिवाली का तोहफा
 : एक अधिकारी के मुताबिक, इस बार मुंबईकरों के लिए म्हाडा की लॉटरी दिवाली का तोहफा है, जिसकी घोषणा क्रिसमस के पहले 16 दिसंबर को होगी।

आयवर्ग घरों की संख्या :
निम्नतम आयवर्ग – 63
निम्न आयवर्ग – 926
मध्यम वर्ग – 201
उच्च आयवर्ग – 194