उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़व्यवसायशहर और राज्य

यूपी अनलॉक-4 में अब सिर्फ रविवार को बंद होंगे बाजार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अनलॉक-4 की स्थितियों की समीक्षा करते हुए प्रदेश की योगी सरकार ने अब शनिवार और रविवार की जगह सिर्फ रविवार को प्रदेश में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। सीएम योगी ने कहा कि बाजार सुबह नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक खुलेंगे। प्रदेश में बाजारों की साप्ताहिक बंदी सिर्फ रविवार के दिन कराई जाएगी। मंगलवार को लखनऊ में हुई उच्च स्तरीय बैठक के बाद सीएम योगी ने यह फैसला लिया है।
सरकार के इस फैसले के बाद हफ्ते में 6 दिन लोगों को बाहर निकलने की छूट होगी। हालांकि रविवार के दिन लोगों को बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सीएम योगी ने इस बाबत अधिकारियों को सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। इससे पहले सरकार की ओर से मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने रविवार को प्रदेश में अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी की थी। नई नियमावली के तहत 21 सितंबर से प्रदेश में सार्वजनिक कार्यक्रमों में 100 लोगों की सहभागिता की इजाजत दे दी गई है। इसके साथ ही राज्य में मेट्रो रेल के संचालन और ऑनलाइन एजुकेशन के लिए शिक्षकों को स्कूल बुलाने के नियम भी बनाए गए हैं।
सरकार के फैसले के अनुसार, शैक्षिक संस्थानों को अनलॉक-4 में कई छूट देने का फैसला किया गया है। सरकार ने आदेश में कहा है कि सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थान और कोचिंग छात्रों और सामान्य शैक्षणिक काम के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। हालांकि 21 सितंबर से स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को ऑनलाइन एजुकेशन के लिए बुलाया जा सकेगा। इसके लिए एक एसओपी का पालन करना होगा, जिसे स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किया जाएगा।

प्रतिदिन डेढ़ लाख कोविड टेस्ट करने का लक्ष्य
इन गाइडलाइंस के जारी होने के दो दिन बाद लखनऊ में मंगलवार को हुई बैठक के दौरान सीएम ने प्रदेश में कोरोना के हालातों की भी समीक्षा की। इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोविड-19 परीक्षण क्षमता को शीघ्र बढ़ाकर डेढ़ लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए। योगी ने कहा कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती, है तब तक अधिक से अधिक टेस्टिंग ही इसके खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए टेस्टिंग कार्य में वृद्धि के प्रयास लगातार जारी रखे जाएं।