उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़व्यवसायशहर और राज्य

यूपी के गोंडा में एक साथ 18 गैस सिलेंडर फटे, लगी भीषण आग, अफरा-तफरी का माहौल

गोंडा: अवैध गैस रीफिलिंग से हुए जबरदस्त विस्फोट से आदमपुर बाजार के लोगों की सांसे थम गईं। सुबह साढ़े आठ बजे हुए विस्फोट में एक-एक कर 16 गैस सिलेंडर फट गए। इससे गोदाम में आग भी लग गई। आग पर स्थानीय पुलिस व अग्निशमन विभाग की टीम ने काबू कर लिया।
हादसे की सूचना मिलने पर जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही व पुलिस अधीक्षक शैलेष पांडे ने मौके पर पहुंचकर जांच की। जिलाधिकारी के आदेश पर अवैध कारोबारी बाबू के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। वहीं पूरे मामले की रिपोर्ट जिलाधिकारी ने एसडीएम से मांगी है।
मिली जानकारी के मुताबिक, आदमपुर चौराहे पर बाबू पटहार साइकिल की दुकान के साथ-साथ पेट्रोल और अवैध गैस रीफिलिंग का काम भी करता है। बताया जा रहा है कि वह 40 गैस सिलेंडर लाया गया था। सुबह रीफिलिंग के दौरान विस्फोट हो गया। इसके बाद एक के बाद एक 16 सिलेंडर फट गए। पुलिस के साथ-साथ दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू कर सके। सिलेंडर मे विस्फोट होने के बाद बाजार में ही नहीं पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। पुलिस के साथ ही अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। विस्फोट पर काबू तो पा लिया लेकिन विस्फोट होने से कई तरह की चर्चाएं रहीं। जिलाधिकारी भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने पूरे स्थिति की जांच किया। पूर्ति निरीक्षक अतुल कुमार की ओर से व्यवसायी बाबू के खिलाफ केस दर्ज कराया है। थानाध्यक्ष करूणाकर पांडे ने कहा कि मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है।
उमरी बेगमगंज गोंडा सुबह के करीब 8:30 बजे थे आदमपुर बाजार में चहल-पहल शुरू हुई ही थी कि अचानक धमाकों से लोग दहल उठे। बाजार में बाबू उर्फ सुखदेव के साइकिल की दुकान में गैस रीफलिंग के दौरान अचानक आग लग गई।
फिर एक के बाद एक गैस सिलेंडर फटने लगे धमाकों की गूंज उठी। बताया जा रहा है कि साइकिल की दुकान में अवैध गैस रीफलिंग के साथ ही पेट्रोल बेचने का काम भी किया जा रहा था। पुलिस व दमकल कर्मियों की लगभग 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई। गौरतलब है कि इस अवैध कारोबार पर न तो शासन प्रशासन की नजर पड़ी ना ही बाजार वासियों ने ध्यान दिया।
विस्फोट से अगल-बगल की 4 दुकानें सहित एक लकड़ी की ढावली जलकर राख हो गई। हादसे में रविंद्र शर्मा की फर्नीचर की दुकान, ओम प्रकाश गोविंद व संतलाल की दुकान में रखा सामान जलकर राख हो गया।
जिलाधिकारी मारकंडे शाही ने कहा कि दुकानदारों की क्षति का आकलन कर उन्हें मुआवजा दिलाने के निर्देश दिए। सदर विधायक प्रतीक भूषण शरण सिंह व तरबगंज विधायक प्रेम नारायण पांडे के पुत्र विनोद कुमार पांडे ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और पीड़ित दुकानदारों को मदद का भरोसा दिलाया।