दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

रामदास आठवले बोले- NCP का कांग्रेस में विलय कर शरद पवार बनें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष!

मुंबई: कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व करने के लिये सोनिया गांधी और राहुल गांधी के इच्छुक नहीं होने का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का उसमें विलय करने और शरद पवार को उसका अध्यक्ष बनाने का सुझाव दिया। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रमुख रामदास आठवले ने यह भी कहा कि इस तरह का फैसला कांग्रेस और (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख) पवार को संयुक्त रूप से लेना चाहिए।
शनिवार को केंद्रीय मंत्री आठवले ने ट्वीट किया- ‘अभी, कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिये राहुल और सोनिया गांधी इच्छुक नहीं है। मेरा सुझाव है कि एनसीपी का कांग्रेस में विलय कर शरद पवार को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना देना चाहिए। इस बारे में पवार और कांग्रेस को संयुक्त रूप से फैसला करना चाहिए।’ कांग्रेस में पूर्णकालिक नेतृत्व की मांग की पृष्ठभूमि में दोनों दलों के आपस में विलय के लिये आठवले का यह सुझाव आया है।

कांग्रेस नेताओं ने की थी पूर्ण कालिक अध्यक्ष की मांग
दरअसल, कांग्रेस के कई नेता पूरे समय के लिए और सक्रिय नेतृत्व की मांग कर रहे हैं। पिछले महीने कांग्रेस कार्यकारी समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में पार्टी नेताओं ने सोनिया गांधी से उस वक्त तक अंतिरम अध्यक्ष बने रहने का अनुरोध किया था, जब तक कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का सत्र नहीं होता है । सीडब्ल्यूसी की बैठक में सोनिया को पार्टी के समक्ष मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिये संगठन में बदलाव करने के लिये अधिकृत किया गया था।

सोनिया के विदेशी मूल के मुद्दे को लेकर पवार ने छोड़ी थी पार्टी
बता दें कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की स्थापना मई 1999 को शरद पवार, पी. ए. संगमा तथा तारिक अनवर ने की थी जब उन्हें विदेशी मूल की सोनिया गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने का विरोध करने पर पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। वहीं 20 जून 2012 को पी ए संगमा ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए पार्टी छोड़ दी क्योंकि पार्टी ने संप्रग के उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी को समर्थन देने की घोषणा कर दी थी।