दिल्लीशहर और राज्यसामाजिक खबरें

राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक के लोकार्पण के बाद कांग्रेस और विपक्ष पर पीएम ने साधा निशाना

कड़े और बड़े फैसले लेने के लिए पूर्ण बहुमत की सरकार बेहद जरूरी : पीएम

नवसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महात्मा गांधी की 71वीं पुण्यतिथि पर गुजरात में नवसारी जिले के दांडी में राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक एवं संग्रहालय राष्ट्र को समर्पित किया। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम ने स्वतंत्रता आंदोलन और नमक सत्याग्रह का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर निशाना भी साधा। पीएम ने कहा कि जब महात्मा गांधी ने नमक सत्याग्रह शुरू किया, तब कुछ लोग इसका विरोध कर रहे थे। जो लोग गांधी के समय नमक के प्रयोग को छोटा समझकर इसका विरोध कर रहे थे, उनकी मानसिकता के लोग आज भी भारत में हैं।
कांग्रेस पर सवाल उठाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बीते चार साल में इन लोगों ने कैसे-कैसे सवाल पूछे। इन लोगों ने पूछा शौचालय बनाने से कोई बदलाव आता है क्या, साफ-सफाई भी प्रधानमंत्री का काम है, बैंक में खाता खोलने से गरीब अमीर हो जाएगा क्या। ये सारे डायलॉग देश भूलेगा नहीं। ऐसे अनेक सवाल अपने स्वार्थ के लिए नकारात्मकता को लेकर चलने वाले लोगों ने पूछे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि नकारात्मकता से भरे इन लोगों को ये बताना जरूरी है कि बड़ा बदलाव तब आता है जब छोटे-छोटे प्रयासों से ही बड़ा आंदोलन खड़ा होता है। इसी सोच के साथ शुरू हुए प्रयासों के बीच नमक और चरखे जैसी छोटी चीजों ने लोगों को एक कर सत्याग्रह का सिपाही बनाया। कुछ लोगों को तब नमक आंदोलन छोटा प्रयास लगता था और इसके असर नहीं दिखते थे, उसी तरह आज लोगों को सरकार का काम नहीं दिखता। पीएम ने उदाहरण दिया कि देश में 9 करोड़ से ज्यादा शौचालय के निर्माण के बाद करोड़ों लोग बीमारियों से बचे और महिलाओं के जीवन को सबसे ज्यादा मदद मिली है। लेकिन स्वच्छ भारत का विरोध करने वालों को गरीब की जिंदगी की परवाह नहीं।
पीएम ने कहा, ये लोग चाहे जितना मजाक बनाएं कि लेकिन न्यू इंडिया ने इन्हें जवाब देने का मन बना लिया है। आए दिन महात्मा गांधी के नाम पर राजनीति करने वालों ने अगर उनके सपने पूरे किए होते तो आज देश को इन समस्याओं से ना जूझना पड़ता। प्रधानमंत्री ने भाषण में कहा, ‘इस साल जब हम महात्मा गांधी की 150 जयंती मनाएंगे, तब तक देश को खुले में शौच के समस्या से मुक्त कराना है।’ पीएम ने कहा कि 2014 में ग्रामीण स्वच्छता का जो दायरा 38 फीसदी तक था, वह आज 98 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। सरकार का निरंतर प्रयास है कि बापू के दिखाए प्रकाश पुंज से दुनिया रोशनी लेती रहे। इस बार देश ने पहली बार देखा कि गणतंत्र दिवस परेड का पूरा प्रोग्राम महात्मा गांधी को समर्पित रहा।

100 देश के लोगों ने गाया महात्मा गांधी का भजन : पीएम
पीएम मोदी ने कहा, बीते साल विदेश मंत्रालय ने अद्भुत पहल करते हुए 100 देश के लोगों महात्मा गांधी का प्रिय भजन रिकॉर्ड कराया। उन्होंने कहा कि जो लोग गुजराती भाषा और नरसी मेहता को नहीं जानते थे, उन्होंने महात्मा गांधी के भजन, गुजरात की भाषा को महसूस किया और यह भजन गाया। इस भजन को अब सभी को सुनाने के लिए दांडी मेमोरियल में एक डिजिटल साधन की व्यवस्था होगी। 

दुनिया भर में बढ़ी खादी जैकेट की मांग :
पीएम ने कहा कि आज दुनिया भर में आज खादी के जैकेट और खादी के बने सामान की मांग बढ़ी है। यह खादी आज फैशन तो बनी ही है, लेकिन यह आज महिला सशक्तिकरण और देश की आजादी की कहानी बताने का एक कारक भी बन गया है। मोदी ने कहा, हमारे दिल में गांधी, खादी और देश का गरीब बुनकर था, जिसे लेकर 2 हजार संस्थाओं का नवीनीकरण किया, जिससे कि अब खादी की बिक्री में ढाई से तीन गुना बढ़ोतरी हुई और कारीगरों को बड़ा लाभ हुआ। जैसे स्वदेशी आजादी के अभियान में एक बड़ा कारक था, वैसे ही हथकरघा देश की गरीबी दूर करने में एक बड़ा हथियार बन सकता है। 

सरकार बनाएगी 50 सोलर क्लस्टर :

सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए पीएम ने कहा कि केंद्र के प्रयास के गांव के उद्यमों की दोगुनी तरक्की हुई है। सरकार का प्रयास है कि गांव सशक्त हों, इसलिए सरकार ग्राम स्वराज अभियान चला रही है। सरकार का प्रयास है कि गांव से सभी घरों में बिजली हो, लोगों को बैंक खाते मिले, रसोई गैस हो और हर बच्चा स्कूल जा सके। अगले साल तक सरकार 50 सोलर क्लस्टर को पाइलट प्रॉजेक्ट के तौर पर चलाएगी और इससे करीब 1 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। 

विपक्ष विरोध के जरिए नकारात्मकता फैलाएगा ही :
कांग्रेस और विपक्ष पर हमलावर पीएम मोदी ने कहा कि जिनको सिर्फ विरोध करना है कि वह विरोध के जरिए अपनी नकारात्मक ऊर्जा यहां भी फैलाएंगे। देश में सरदार पटेल के स्टैचू ऑफ यूनिटी से लेकर दिल्ली में वॉर मेमोरियल तक सभी के निर्माण से देश के राष्ट्र नायकों को याद किया जा रहा है और इससे पर्यटन के क्षेत्र को काफी मदद मिलेगी। इस सभा के दौरान पीएम ने दांडी के लोगों से वादा लिया कि अगर आपके घर कोई मेहमान आता है तो आप सभी उसे यह दांडी स्मारक दिखाने जरूर लाएंगे।

गुजरात दौरे से पहले PM मोदी दिल्ली के राजघाट पहुंच महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी