दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

लद्दाख के तुर्तुक में सेना के जवानों से भरी बस श्योक नदी में गिरी; 7 की मौत! कई की हालत गंभीर

जम्मू: लद्दाख के तुर्तुक सेक्टर में शुक्रवार को हुए एक भीषण सड़क हादसे में 7 जवानों की मौत हो गई. जबकि, इस हादसे में 19 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए. सभी घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, जवानों की बस ट्रांजिट कैंप से सब सेक्टर हनीफ के अग्रिम स्थान की ओर जा रही थी. सेना के सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि परतापुर से अग्रिम मोर्चे पर सेना के 26 जवानों को ले जा रहा वाहन फिसलकर श्योक नदी में 50-60 फुट नीचे गिर गया. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, सात सैनिकों को मृत घोषित कर दिया गया है. बाकी घायल बचे 19 सैनिकों को वायुसेना की मदद से वेस्टर्न कमांड के अस्पताल चंडीमंदिर शिफ्ट कर दिया गया है, ताकि उनको बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सकें. सेना का वाहन किन कारणों से नदी में गिरा, अभी यह पता नहीं चल सका है.
भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि सड़क हादसे में घायलों को सर्वोत्तम उपचार सुनिश्चित करने के प्रयास जारी हैं. गंभीर रूप से घायलों को पश्चिमी कमान ट्रांसफर किया जा रहा है. इसमें वायुसेना की मदद ली गई है.
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार की सुबह करीब नौ बजे 26 जवानों का एक दल ट्रक में सवार होकर परतापुर स्थित ट्रांजिट कैंप से सब सेक्टर हनीफ के अग्रिम स्थान की ओर जा रही थी. ट्रक जब थोइस से करीब 25 किलोमीटर दूर पहुंचा तो अचानक असंतुलित होकर सड़क से करीब 50 से 60 फ़ीट नीचे श्योक नदी में गिर गया. हादसे के बाद वहां चीख-पुकार मच गई. आसपास के लोगों और पुलिस व सेना के जवानों ने मिलकर रेस्क्यू आपरेशन चलाया. नदी में गिरे सभी जवानों को बाहर निकाला गया. सभी को पहले परतापुर के 403 फील्ड अस्पताल पहुंचाया गया. प्राथमिक उपचार के बाद इनमें से कुछ को बेहतर इलाज के लिए एयरलिफ्ट किए जाने की भी खबर मिल रही है. खबर लिखे जाने तक मृतक जवान और घायलों के नाम और पते की जानकारी नहीं मिल पाई है. यह हादसा थोइस से लगभग 25 किमी दूर हुआ है, जहां सेना की बस श्योक नदी में करीब 50-60 फीट गहराई में गिर गई. इसमें सेना के सभी जवान घायल हो गए.

लोकसभा स्पीकर ने जताया शोक
लोकसभा स्‍पीकर ओम ब‍िरला ने इस दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि लद्दाख के तुर्तुक सेक्टर में सैन्य वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने से भारतीय सेना के कई सैनिकों की दुःखद मृत्यु पर अश्रुपूरित श्रद्धांजलि. देश उनकी सेवाओं को सदैव याद रखेगा. दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.