उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

लॉकडाउन के बीच रेल यात्रियों को बड़ी राहत, अब सभी स्‍टेशनों पर खुलेंगे रिजर्वेशन काउंटर

File Photo

नयी दिल्‍ली: रेलवे ने कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बीच रेल यात्रियों को बड़ी राहत प्रदान की है। अब रेलवे ने ऑनलाइन बुकिंग के अलावा स्‍टेशनों पर बने रिजर्वेशन काउंटरों पर से भी टिकट बुकिंग की सुविधा को वापस बहाल करने का निर्णय किया है। इसके लिए रेलवे ने एक पत्र जारी कर सभी जोन का सूचित किया है कि रेलवे स्‍टेशन या रेलवे परिसर में बने रिजर्वेशन (आरक्षित) टिकट काउंटर को खोलने का निर्देश दिया है।
रेलवे ने पत्र में इन आरक्षण काउंटर को 22 मई से ही खोलने का आदेश दिया है। हालांकि एक शर्त रहेगी कि किसी प्रकार की भीड़ जमा ना हो जिससे लॉकडाउन के शारीरिक दूरी के नियम को नजरअंदाज ना किया जा सके। सरकार के द्वारा बनाए गए लॉकडाउन के नियमों का पालन करना आवश्यक होगा।
लोकल स्‍तर पर कितने काउंटर खोलने है इसके लिए लोकल स्‍तर पर ही फैसला करना होगा। यह तय करने का काम वहां के रेलवे अधिकारी करेंगे जिससे किसी प्रकार की असुविधा यात्रियों को ना हो। सभी को एक दूसरे से र्प्‍याप्‍त दूरी पर खड़ा रहना होगा। जो भी कांउटर पर टिकट लेने आएगा उसे मास्‍क पहनना जरूरी होगा।
गौरतलब है कि लॉकडाउन के चौथे चरण में सरकार ने काफी ढील दी है जिसमें ट्रेनों का आवागमन शुरू की गई है। फिलहाल ट्रेनों के टिकट के लिए सरकार ने सिर्फ ऑनलाइन टिकट की ही व्‍यवस्‍था की थी। इसकी वजह से गुरुवार को टिकट को लेकर काफी मारामारी दिखी। कुछ ऐसे लोग भी हैं जो ऑनलाइन टिकट नहीं ले पाते हैं उनको सुविधा देने के लिए आरक्षित काउंटर को भी खोलने की अनुंमति दी गई है। गुरुवार को टिकट की बिक्री शुरू होते ही कुल 101 ट्रेनों के टिकट के लिए शाम चार बजे तक 5.51 लाख यात्रियों के टिकट बुक हो गए थे।