ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

शिंदे सरकार का बड़ा फैसला- ‘महाराष्ट्र दिन’ से इनको मेट्रो में मिलेगी 25 पर्सेंट की छूट

मुंबई: महाराष्ट्र दिवस (1 मई) के मौके पर राज्य सरकार ने मुंबईकरों को एक बड़ा तोहफा दिया है। जिसके मुताबिक, अब वरिष्ठ नागरिक, विकलांग और स्टूडेंट्स को रियायती दरों (25 प्रतिशत की छूट के साथ) पर मुंबई मेट्रो में यात्रा करने का मौका मिलेगा।
महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक, मुंबई 1 नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल करने वाले इस श्रेणी के हजारों यात्रियों को यह छूट मिलेगी। इसके पहले सरकार ने महिलाओं को बस यात्रा में 50 फीसदी की छूट दी थी। महामुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड और एमएमआरडीए की तरफ से महाराष्ट्र दिवस पर यह एक उपहार होगा। वरिष्ठ नागरिकों, छात्रों और विकलांग यात्रियों को यह छूट मुंबई-1 पास पर 45 ट्रिप या 60 ट्रिप के लिए मिलेगी।
इस संबंध में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि हमने वरिष्ठ नागरिकों, विकलांगों और बच्चों की जरूरतों और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुंबई मेट्रो नेटवर्क तैयार किया है। इसलिए उन्हें इन सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ मिलना चाहिए। इससे पहले हमने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसटी यात्रा मुफ्त की है और महिलाओं को भी एसटी बसों में 50 प्रतिशत की छूट दी गई है। हमने यह फैसला सामाजिक भावना से लिया है और मुझे उम्मीद है कि इस रियायत के साथ और लोग मेट्रो से सफर करेंगे। सरकार द्वारा महिलाओं के लिए बस यात्रा में 50% की छूट लेने से लाखों महिलाओं को लाभ हुआ है। बस में महिलाओं की भीड़ नजर आ रही है।

इनको मिलेगी छूट
यह सुविधा 65 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों, 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले छात्रों और स्थायी विकलांग लोगों के लिए है। इन तीन कैटेगरी के यात्रियों को रियायत के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। विकलांगों के लिए सरकारी/चिकित्सा संगठन प्रमाण पत्र, वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयु प्रमाण पत्र और छात्रों के लिए पैन (छात्र या माता-पिता का पैन) के साथ स्कूल पहचान पत्र जैसे वैध दस्तावेज आवश्यक हैं।
इन सभी छूटों का लाभ आवश्यक दस्तावेजों को दिखाने पर मेट्रो लाइन 2ए और 7 की किसी भी टिकट खिड़की पर लिया जा सकता है। नए और पहले खरीदे गए मुंबई-1 कार्ड पर भी छूट दी जाएगी और यह 30 दिनों के लिए वैध रहेगा। मुंबई 1 कार्ड का इस्तेमाल रिटेल स्टोर्स, पेट्रोल पंपों और बेस्ट बसों में यात्रा के दौरान किया जा सकता है और रिचार्ज किया जा सकता है।