ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना के साए में इस बार सजेगा ‘लालबाग के राजा’ का दरबार, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस…

मुंबई, (राजेश जायसवाल): मुंबई ही नहीं बल्कि देशभर में मशहूर और सबसे बड़ी गणेश प्रतिमाओं में से एक ‘लालबाग का राजा’ में भक्तों की गहरी आस्था है. ऐसा माना जाता है कि जो भी ‘लालबाग के राजा’ के दर्शन करने जाता है, बप्पा उसकी हर मुराद पूरी करते हैं. हर साल की तरह इस बार भी गणेश उत्सव आया है. जो कि 10 सितम्बर से मनाया जायेगा. इस बार भी ‘लालबाग के राजा’ का दरबार सजेगा. वैसे गणेशोत्सव को लेकर गणेश भक्तों के दिलों में तो उत्साह अपार है. परन्तु कोरोना के चलते सड़कों पर यह उत्साह पिछले साल की तरह इस साल भी फ़ीका ही दिखाई देगा.
दरअसल, विघ्नहर्ता के रास्ते पर कोरोना का विघ्न बना हुआ है. आशा है गणपति बप्पा इस बार यह विघ्न दूर करेंगे, मुंबई से तीसरी लहर का डर दूर करेंगे. इसी उम्मीद से ‘लालबाग के राजा’ के स्वागत की तैयारी ज़ोर-शोर से शुरू है. मंगलवार को ‘लालबाग का राजा’ के आभूषण की झलक दिखाई दी.
मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) और राज्य सरकार की गाइडलाइंस का पालन करते हुए ‘लालबाग के राजा’ की मूर्ति 4 फुट की ही होगी. इसलिए नन्हे बप्पा के आभूषण भी सुंदर-सुंदर किंतु छोटे-छोटे होंगे. जिसमें 2 किलो 31 ग्राम के नए आभूषण आए हैं. तीन सुंदर हार हैं, बाप्पा के चार हाथों में पहनने के लिए चार बाजुबंद हैं, चार कड़े हैं, एक सुंदर मुद्रिका है, तीन स्तरों में सुशोभित होने वाला सुंदर हार है. इस तरह लालबाग पूरी तरह से तैयार है, भक्तों को बस ‘लालबाग के राजा’ का इंतज़ार है.

बता दें कि ‘लालबाग के राजा’ की महिमा ऐसी है कि हर साल यहां आम से लेकर खास तक सभी बप्पा के चरणों में अपना शीश झुकाने आते हैं. हर साल आम लोगों के साथ-साथ बड़े से बड़े राजनेता, फ़िल्म अभिनेता और टीवी दुनिया के कई नामी सितारें भी लालबाग के राजा के दर्शन करने पहुंचते हैं. गौरतलब है कि बीते साल कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते मंडल की तरफ से गणेशोत्सव नहीं मनाने का फैसला किया गया था.

लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के अध्यक्ष बालासाहेब कांबले ने कहा है कि इस साल कोरोना वायरस के मामले कम हैं. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गणेशोत्सव मनाया जाएगा. इस साल की टैग लाइन है ‘माझा गणेशोत्सव, माझी जवाबदारी’. जिसका अर्थ है ‘मेरा गणेशोत्सव, मेरी जवाबदेही’.

महाराष्ट्र सरकार ने आने वाले गणपति महोत्सव के लिए गाइडलाइंस जारी की है और कहा है कि जो लोग सार्वजनिक तौर पर यह त्योहार मना रहे हैं वो गणेश प्रतिमा की ऊंचाई चार फीट रखें और अपने घर में मनाने वाले लोगों को दो फीट की प्रतिमा स्थापित करने का निर्देश दिया गया है. 10 सिंतबर से शुरू होने वाले गणपति महोत्सव को लेकर राज्य सरकार ने आयोजकों से कहा है कि कोरोना संकट के मद्देनजर गणेशोत्सव को साधारण तरीके से ही मनाएं.

नागपुर के बाद अब मुंबई में विपदा छाई, कोरोना की तीसरी लहर आई
बप्पा के आने के स्वागत और उत्साह में तैयारी बढ़ गई है, लेकिन कोरोना भी धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो गया है. मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर ने तो मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए यह स्पष्ट कर दिया कि कोरोना की तीसरी लहर आने वाली नहीं, बल्कि मुंबई में यह आ गई है. यानी महाराष्ट्र में नागपुर के बाद अब मुंबई में भी तीसरी लहर आ जाने की आधिकारिक पुष्टि हो गई है. सोमवार को नागपुर में तीसरी लहर के आ जाने की घोषणा नागपुर के पालकमंत्री नितिन राउत ने की थी. उन्होंने नागपुर में तीन-चार दिनों के अंदर लॉकडाउन लगाने की भी घोषणा कर दी.

गणेशोत्सव से पहले ही संक्रमण बढ़ा
कोरोना काल के कड़े प्रतिबंधों और नियमों को शिथिल किए जाने के 20 दिनों के अंदर मुंबई में कोरोना के नए केस 500 के करीब आने शुरू हो गए हैं. लालबाग और परेल जैसे इलाके मराठी भाषी लोगों का गढ़ हैं. लेकिन गणेशोत्सव शुरू होने से पहले ही यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या में अधिक बढ़ोत्तरी दिखाई दे रही है. मुंबई के अन्य इलाकों की बजाए यहां कोरोना संक्रमण की दर ज्यादा है.

विघ्नहर्ता आएंगे, कोरोना के विघ्न दूर भगाएंगे
मध्य मुंबई में गणेशोत्सव से ठीक पहले किस तरह कोरोना का विघ्न खड़ा हो रहा है, इस बात को समझने के लिए कोरोना संक्रमितों की संख्या के दुगुने होने की कालावधि के आंकड़े देखना ज़रूरी है. मुंबई में कोरोना संक्रमितों की दुगुनी होने की कालावधि फिलहाल 1363 दिन है. यानी इतने दिनों में मुंबई भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या डबल हो जा रही है. लेकिन परेल, लालबाग और शिवडी को अलग कर के देखें तो यहां कोरोना संक्रमितों के डबल होने की कालावधि 904 है. वडाला और नायगाव में तो यह और भी कम यानी 883 है. कुल मिलकर यह साफ है कि मुंबई के बाकी इलाकों के मुकाबले यहां ज्यादा तेजी से कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़ रही है. इसी तरह कोरोना ग्रोथ रेट मुंबई के बाकी इलाकों में 0.05 प्रतिशत है. जबकि परेल, लालबाग, शिवडी, वडाला, नायगाव में कोरोना ग्रोथ रेट 0.08 प्रतिशत है. यानी लालबाग, परेल जैसे इलाकों में कोरोना की ऐसी हालत में ‘लालबाग के राजा’ का आगमन हो रहा है. ऐसे में गणेश भक्तों के दिलों से यही आवाज़ आ रही है कि ‘लालबाग के राजा’ इस बार आएंगे और कोरोना के विघ्न को दूर ले जाएंगे. हम भी बाप्पा से यही हाथ जोड़कर प्रार्थना करते हैं.