दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

हज यात्रा के लिए आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2021 तक बढ़ी

नयी दिल्ली/मुंबई: हज 2021 के लिए आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2021 तक बढ़ा दी गई है. हज 2021 जून-जुलाई 2021 के लिए निर्धारित है और पूरी हज प्रक्रिया आवश्यकता के अनुसार आयोजित की जा रही है. कोरोना महामारी की स्थिति के कारण राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल दिशानिर्देशों को हज 2021 के दौरान सख्ती से लागू किया जाएगा.
केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि हज 2021 के लिए आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2021 तक बढ़ा दी गई है. पहले यह 10 दिसंबर 2020 थी. हज यात्रियों के प्रति अलंकरण अंक-वार अनुमानित लागत भी कम कर दी गई है. नकवी मुंबई के हज हाउस में ‘हज कमेटी ऑफ इंडिया’ की एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि 10 दिसंबर 2020 को हज 2021 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि थी और अब इसे 10 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया गया है. हज 2021 के लिए अब तक 40,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. अब, “मेहरम” श्रेणी के बिना महिलाओं के तहत 500 से अधिक आवेदन शामिल हैं. “मेहरम” (पुरुष साथी) श्रेणी के बिना 2100 से अधिक महिलाओं ने हज 2020 के लिए आवेदन किया था. ये महिलाएं हज 2021 में जाएंगी, क्योंकि हज 2020 के लिए उनके द्वारा भरा गया आवेदन हज 2021 के लिए भी मान्य है. इसके अलावा, महिलाओं से नए रूप भी स्वीकार किए जा रहे हैं, जो “मेहरम” के बिना हज 2021 करना चाहते हैं. “बिना मेहरम” श्रेणी के सभी महिलाओं को लॉटरी प्रणाली से छूट दी जाएगी. लोग ऑनलाइन, ऑफलाइन और हज मोबाइल ऐप के जरिए आवेदन कर रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सऊदी अरब से मिले अलंकरण बिंदुओं और प्रतिक्रिया के अनुसार गहन विचार-विमर्श के बाद; हज यात्री के प्रति अलंकरण अंक-वार अनुमानित लागत को कम कर दिया गया है.
कटौती के बाद हज यात्री की अनुमानित लागत लगभग रु. 3, 3000/– अहमदाबाद और मुंबई के लिए; बेंगलुरु, लखनऊ, दिल्ली और हैदराबाद एम्बार्केशन पॉइंट्स के लिए लगभग रु. 3,50,000, कोचीन और श्रीनगर के लिए लगभग 3,60,000 रुपए कोलकाता एम्ब्रिकेशन प्वाइंट के लिए लगभग 3,70,000 रुपये और गुवाहाटी एम्बार्केशन पॉइंट के लिए लगभग 4 लाख रुपए है.
नकवी ने कहा कि कोर 20 महामारी के बीच सऊदी अरब सरकार की विशेष मानदंडों, नियमों और विनियमों, पात्रता मानदंड, आयु प्रतिबंध, स्वास्थ्य और फिटनेस आवश्यकताओं और अन्य प्रासंगिक स्थितियों के साथ हज 2021 की व्यवस्था की गई है. महामारी को देखते हुए पूरी हज यात्रा प्रक्रिया महत्वपूर्ण बदलावों के साथ की गई है. इनमें भारत और सऊदी अरब में आवास, तीर्थयात्रियों के ठहरने की अवधि, परिवहन, स्वास्थ्य और अन्य सुविधाएं शामिल हैं.

सऊदी अरब सरकार की महामारी की स्थिति के बीच हज 2021 के लिए सभी आवश्यक दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू किया जाएगा. कोरोना महामारी के कारण हज करने के लिए उम्र के मापदंड में बदलाव हो सकते हैं. प्रत्येक तीर्थयात्री को प्रचलित अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा प्रोटोकॉल के अनुसार हज यात्रा से 72 घंटे पहले कोरोना टेस्ट से गुजरना होगा. प्रत्येक तीर्थयात्री को सऊदी अरब की यात्रा से पहले एक निगेटिव के साथ मान्‍यताप्राप्‍त लैब द्वारा जारी पीसीआर परीक्षण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा.

एयर इंडिया और अन्य एजेंसियों से प्राप्त महामारी की स्थिति के मद्देनजर, हज 2021 के लिए हज एम्बार्केशन पॉइंट प्‍वाइंट घटाकर 10. कर दिए हैं. इससे पहले, देश भर में 21 हज एम्बार्केशन पॉइंट थे. हज 2021 के लिए, 10 एम्बार्केशन पॉइंट हैं- अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोचीन, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर.
अहमदाबाद के कॉस्‍टल प्‍वाइंट पूरे गुजरात को कवर करेंगे. बेंगलुरु पूरे कर्नाटक को कवर करेगा; कोचीन (केरल, लक्षद्वीप, पुडुचेरी, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार); दिल्ली (दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश; चंडीगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिले); गुवाहाटी (असम, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, नागालैंड); कोलकाता (पश्चिम बंगाल, ओडिशा, त्रिपुरा, झारखंड, बिहार); लखनऊ (पश्चिमी भागों को छोड़कर उत्तर प्रदेश के सभी भाग); मुंबई (महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली) और श्रीनगर तटबंध बिंदु जम्मू-कश्मीर, लेह-लद्दाख-कारगिल को कवर करेंगे.