उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

हनुमानगढ़ी के साधु रामसहारे की हत्या से फैली सनसनी; पुलिस ने खोला मंदिर का दरवाजा तो उड़े होश!

अयोध्‍या: रामनगरी अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में एक साधु की गला रेतकर हत्या कर दी गई है। गुरुवार सुबह इस घटना के बारे में पता चलने पर हड़कंप मच गया। साधु रामसहारे दास हनुमानगढ़ी की बसंतिया पट्टी के संत दुर्बल दास के शिष्य थे। रामसहारे दास बसंतिया पट्टी से जुड़े थे। हनुमानगढ़ी की पूजा में एक समय पांच पुजारी होते हैं। चारों पट्टी के चार व एक मुख्य पुजारी निर्वाणी अखाड़ा से नियुक्त होते हैं। इनका कार्यकाल 6 महीने का होता है।

घटना की सूचना मिलते ही आईजी और एसएसपी सहित पुलिस के अन्य अफसर हनुमानगढ़ कैंपस में पहुंचे। मामले की छानबीन की जा रही है। बताया जा रहा है कि अंबेडकर नगर के भीटी में करीब 10 बीघा जमीन के स्वामित्व को लेकर हत्या की घटना को अंजाम दिया गया है।
उनके कमरे का दरवाजा काफी देर तक न खुलने पर लोगों को आशंका हुई। साधुओं का कहना है कि हनुमानगढ़ी में साधु भोर में ही उठ जाते हैं। रामसहारे दास का कमरा बंद देख एक साधु ने धक्का दिया तो दरवाजा खुल गया। अंदर शव देख साधु ने अन्य को जानकारी दी। कमरे में चारों तरफ खून बिखरा हुआ था। जिस कमरे में वारदात हुई वहां से महज 40-50 फीट की दूरी पर पुलिस तैनात थी। लेकिन, पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी।

घटना के समय परिसर में सीसीटीवी कैमरे बंद कर दिए गए थे। मंदिर परिसर में रहने वाला एक युवक घटना के बाद से ही गायब चल रहा है। उस पर हत्या का शक जताया जा रहा है। हनुमानगढ़ी मंदिर के प्रवेश द्वार के पास स्थित कमरे में साधु रामसहारे दास रहते थे। इसी कमरे में उनका शव मिला है। उनके गले पर गहरे निशान पाए गए हैं। पुलिस के साथ फोरेंसिक टीम भी घटना की छानबीन में जुटी हुई है।

CCTV बंद करता नजर आया एक चेला
पुजारी की गर्दन काटकर हत्या की गई। पुलिस की शुरुआती जांच के मुताबिक, अंबेडकरनगर के भीटी में करीब 10 बीघा जमीन के मालिकान हक का विवाद बताया जा रहा है। वहीं पुलिस को यह भी बताया गया कि बुधवार शाम को राम सहारे का विवाद, उनके कमरे में रहने वाले चेला से हुआ था।
हत्या के बाद एक चेला गायब है। जबकि पुलिस ने दूसरे चेले को हिरासत में लिया है। पुलिस ने सबूतों के लिए मंदिर परिसर में लगे CCTV देखने चाहा, तो सामने आया कि कत्ल से पहले कैमरों को बंद किया गया था। ऐसा फुटेज भी पुलिस को मिला है, जिसमें चेला कैमरों को बंद कर रहा है। वह मौके से फरार है। उसकी तलाश की जा रही है।

थाना प्रभारी मणिशंकर तिवारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि राम सहारे दास का अंबेडकरनगर के भीटी में जमीनी विवाद चल रहा है। मृतक मूलरूप से संतकबीरनगर के कांटा निवासी थे।