दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

हार्दिक पटेल बने गुजरात कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष

नयी दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुजरात कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर हार्दिक पटेल के नाम के प्रस्ताव पर शनिवार को मुहर लगा दी। पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल को गुजरात कांग्रेस का तत्काल प्रभाव से वर्किंग प्रसिडेंट नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही, राज्य के तीन जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष की भी नियुक्ति की गई है।

बता दें कि अमित चावड़ा वर्तमान में गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। इससे पहले, इसी साल पाटीदार नेता को साढ़े तीन साल पुराने दंगा केस में अहमदाबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया था। हार्दिक पटेल की नियुक्ति के बाद कांग्रेस की कोशिश है कि आर्थिक तौर पर संपन्न पाटीदार समुदाय में अपनी गहरी बैठक बनाई जाए। लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस से जुड़े हार्दिक पटेल ने पाटीदारों के लिए नौकरी और शैक्षणिक संस्थानों में रिजर्वेंशन का वादा कर चुनाव प्रचार किया था।

राज्य विधानसभा में परेश दनानी की तरफ से नेतृत्व करने के बाद दोनों शीर्ष स्थानों पर पाटीदार समुदाय के नेताओं का कब्जा हो गया है। दनानी सौराष्ट्र से विधायक हैं जबकि हार्दिक पटेल उत्तरी गुजरात से आते हैं।
इस फैसले ने पूर्व कांग्रेस मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी के राज्य की राजनीतिक में पाटीदार को चुनौती देने के लिए चार दशक पहले के बनाए गए केएचएएम (क्षत्रिय-हरिजन-आदिवासी-मुस्लिम) का अंत है। बीजेपी ने उस वक्त राजनीतिक में निर्बाध गति जारी रखने के लिए पटेलों को लामबंद करने की कोशिश की थी। लेकिन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिल्ली जाने और उनकी उत्तराधिकारी आनंदी बेन पटेल को राज्यपाल बनाकर राज्य से बाहर भेजने के बाद राज्य का नेतृत्व विजय रुपाणी कर रहे हैं।