दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

हेलिकॉप्टर क्रैश में जनरल बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका सहित 13 लोगों की मौत!

प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति, गृहमंत्री, रक्षामंत्री के साथ सभी बड़े नेताओं ने जताया शोक

नयी दिल्ली: तमिलनाडु के कुन्नूर के पास भारतीय वायुसेना का MI-17V5 हेलिकॉप्टर बुधवार को दुर्घटना का शिकार हो गया. इस हेलिकॉप्टर हादसे में (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका सहित 13 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया है, जिसका इलाज सैन्य अस्पताल में किया जा रहा है. वायुसेना ने कहा कि दुर्घटना की ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दे दिए गए हैं.
भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर बताया कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत बुधवार को स्टाफ कोर्स के फैकल्टी और स्टूडेंट्स ऑफीसर्स को संबोधित करने के लिए डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन (नीलगिरी हिल्स) के दौरे पर थे. आज दोपहर के आसपास वायुसेना के एक Mi-17V5 हेलिकॉप्टर में चार क्रू मेंमर्स, (सीडीएस) और 9 अन्य लोग सवार थे, जो कि तमिलनाडु के कुन्नूर के पास दर्दनाक दुर्घटना के शिकार हो गए.

बता दें कि जनरल बिपिन रावत भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) थे. उन्हें 1 जनवरी 2020 को नियुक्त किया गया था. उत्तराखंड के पौड़ी में जन्मे रावत का परिवार चार पीढ़ियों से भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे रहा है. उनकी पत्नी डॉ मधुलिका रावत राष्ट्र की सेवा में निरंतर सहायता करती रहीं हैं. वह आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष थीं.
मधुलिका रावत ने सेना के जवानों की पत्नियों, बच्चों और आश्रितों के कल्याण के लिए काम किया. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और वह आर्मी विडो, कैंसर रोगियों, विकलांग बच्चों और अन्य लोगों के लिए काम करने वाले कई सामाजिक अभियानों और कार्यक्रमों का हिस्सा रहीं हैं. जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की दो बेटियां हैं. दोनों बेटियों के सिर से मां-बाप का साया उठ गया है.
बिपिन रावत के पिता लक्ष्मण सिंह रावत ने भारतीय सेना की सेवा की और लेफ्टिनेंट-जनरल के पद पर तैनात थे. उनकी मां उत्तरकाशी के पूर्व विधायक किशन सिंह परमार की बेटी थीं.

(सीडीएस) की सेवा को नहीं भूलेगा देश: पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सीडीएस रावत समेत 13 लोगों की मौत पर दु:ख जताया है.
पीएम मोदी ने हादसे पर दु:ख जताते हुए कहा, मैं तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर हादसे से बहुत दुखी हूं जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया है. उन्होंने पूरी लगन से भारत की सेवा की. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.
बिपिन रावत के योगदान के बारे में पीएम मोदी ने कहा- जनरल बिपिन रावत एक उत्कृष्ट सैनिक थे. एक सच्चे देशभक्त, उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों और सुरक्षा तंत्र के आधुनिकीकरण में बहुत योगदान दिया. सामरिक मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण असाधारण थे. उनके निधन से मुझे गहरा दुख पहुंचा है.
उन्होंने कहा कि भारत के पहले सीडीएस के रूप में, जनरल रावत ने रक्षा सुधारों सहित हमारे सशस्त्र बलों से संबंधित विविध पहलुओं पर काम किया. वह अपने साथ सेना में सेवा करने का एक समृद्ध अनुभव लेकर आए. भारत उनकी असाधारण सेवा को कभी नहीं भूलेगा.

असामयिक निधन से स्तब्ध और व्यथित हूँ: राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा कि जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका जी के असामयिक निधन से स्तब्ध और व्यथित हूँ. देश ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है. मातृभूमि के लिए उनकी चार दशकों की निस्वार्थ सेवा असाधारण वीरता और वीरता से चिह्नित थी.
मैं अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए मरने वालों में से प्रत्येक को श्रद्धांजलि देने में साथी नागरिकों के साथ शामिल होता हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर हादसे पर शोक जताया. उन्होंने कहा कि देश के लिए एक बहुत ही दुखद दिन, क्योंकि हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी को एक बहुत ही दुखद हादसे में खो दिया है. वह सबसे बहादुर सैनिकों में से एक थे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि जनरल रावत ने असाधारण साहस और लगन से देश की सेवा की. पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों की संयुक्तता की योजना तैयार की थी.
उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि इस हादसे में अपनों को खोने वालों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं, जिनका वर्तमान में वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा है.