दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रोन’ को लेकर भारत समेत पूरे विश्व में मचा हड़कंप!

मुंबई की महापौर अचानक पहुंची एयरपोर्ट, लिया जायजा…

‘ओमीक्रोन’ को लेकर महाराष्ट्र सतर्क, मुंबई, पुणे और नासिक में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल…

मुंबई,(राजेश जायसवाल): कोरोना के नए ‘ओमीक्रोन’ वैरिएंट के कारण भारत समेत पूरे विश्व में हड़कंप मच गया है। मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर मंगलवार सुबह अचानक मुंबई एयरपोर्ट पहुंच गईं। उन्होंने एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रोन’ को लेकर किए गए उपायों का जायजा लिया। महापौर ने कहा, अधिकारियों ने मुझे बताया कि हर यात्री का निरीक्षण किया जा रहा है और उन्हें क्वारंटाइन कर रहे हैं। अब तक मुंबई में ‘ओमीक्रोन’ का कोई मामला सामने नहीं आया है।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रोन’ का अभी कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन इस नए वैरिएंट को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता बढ़ गई है। कर्नाटक ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे जिन दो लोगों को संक्रमित पाया गया था, उनमें से एक के नमूने में डेल्टा वैरिएंट से अलग तरह का वैरिएंट मिला है। विशेषज्ञों का कहना है कि ‘ओमीक्रोन’ वैरिएंट चिंताजनक तो है पर खतरनाक नहीं है।
केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश में अभी तक ‘ओमिक्रोन’ वैरिएंट का कोई मामला नहीं सामने आया है, लेकिन देश भर में राज्यों ने इससे संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। बाहर से आने वाले और संक्रमित पाए गए यात्रियों के नमूनों के जीनोमिक विश्लेषण के काम में तेजी लाई गई है।

भिवंडी के वृद्धाश्रम में 67 लोग कोरोना संक्रमित!
ठाणे के भिवंडी में एक वृद्धाश्रम में 5 स्‍टाफ सदस्‍यों समेत 67 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं। इलाज के लिए उन्‍हें सरकारी अस्‍पताल में भर्ती करवा दिया गया है। ठाणे सिविल अस्पताल के सिविल सर्जन डॉक्‍टर कैलाश पवार ने बताया इनमें से 59 लोग ऐसे हैं जो कोविड वैक्‍सीन की दोनों डोज ले चुके हैं।

वहीँ दक्षिण अफ्रीका से ठाणे जिले के डोंबिवली लौटे एक व्यक्ति को हाल ही में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। कल्याण-डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि मरीज कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रोन’ वैरिएंट से संक्रमित है या नहीं, जिसे डब्ल्यूएचओ ने वैरिएंट आफ कंसर्न घोषित किया है। उसके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।
अधिकारी ने कहा कि यह व्यक्ति 24 नवंबर को डोंबिवली आया है। उसकी कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई है। केडीएमसी की चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रतिभा पाटिल ने संवाददाताओं से कहा कि दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद वह व्यक्ति किसी के संपर्क में नहीं आया है। हालांकि, वह दक्षिण अफ्रीका से पहले दिल्ली आया था।

कोरोना संबंधी सभी उपायों का पालन करें जनता: सीएम
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रोन’ के मद्देनजर लोगों से कोरोना वायरस को लेकर सावधानी में कोताही न करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि राज्य एक और लाकडाउन नहीं झेल सकता है। इससे बचने के लिए कोरोना संबंधी सभी उपायों का पालन करना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए हालात पर नज़र
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा में सोमवार को एक लिखित जवाब में बताया कि नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करने के फैसले पर आगे कोई निर्णय लेने के लिए हालात पर नजदीकी नज़र रखी जा रही है। दूसरे मंत्रालयों के साथ मिलकर दुनिया भर में बदलती स्थिति की समीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि देश के साथ ही दुनिया भर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण को देखते हुए ही 15 जुलाई से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का फैसला किया गया था।