Uncategorisedदिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

उद्धव की मोदी को सलाह- धार्मिक और राजनीतिक जमावड़ा रोकने के लिए बनाएं राष्ट्रीय नीति

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों के जमावड़े को रोकने के लिए देश स्तर पर एक राष्ट्रीय नीति बनाने की सलाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने देश के छह राज्यों में कोरोना की स्थिति को लेकर ऑनलाइन समीक्षा बैठक की। इसमें मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने तैयारी के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सामना करने में बढ़ती हुई भीड़ एक बड़ी चुनौती है। महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि पूरे देश में लोग घर से बाहर निकल भीड़ कर रहे हैं।
पर्यटन और खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ रही है। इस दृष्टि से केंद्र सरकार को धार्मिक, राजनीतिक, आंदोलन, सामाजिक कार्यक्रमों के कारण विभिन्न स्थलों पर भीड़ रोकने के लिए अब राष्ट्रीय स्तर पर एक व्यापक नीति बनाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या और मृत्यु दर कम हो रही है लेकिन संक्रमण और मौत की दर को और कम करने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट में उद्योगों और सेवाओं पर परिणाम नहीं होने दियाजाएगा। उद्योगों के लिए कोरोना टास्क फोर्स का गठन किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मास्क के इस्तेमाल के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है।

तीसरी लहर में प्रतिदिन 4 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन
सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार के प्रमाण के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर में राज्य को प्रति दिन 4 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आवश्यका पड़ेगी। महराष्ट्र में प्रतिदिन 2 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन हो सकता है। बाकी 2 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन पड़ोसी राज्यों के जामनगर, भिलाई, बेल्लारी स्टील प्लांट से मदद के लिए केंद्र सरकार सहयोग करे।

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस केंद्र के लिए मांगी मदद
मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से राज्य को अधिक से अधिक कोरोना का टीका उपलब्ध कराने, महत्वपूर्ण दवाइयों की कीमतों को नियंत्रित करने और पोस्ट कोविड के उपचार के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस केंद्र शुरू करने के लिए मदद करने का आग्रह किया है। उन्होंने केंद्र सरकार से राज्य के लिए 3 करोड़ टीका उपलब्ध कराने की मांग की है।