ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री!

एकनाथ शिंदे को मिठाई खिलाते हुए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी
एकनाथ शिंदे को मिठाई खिलाते हुए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी…

मुंबई: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद देवेंद्र फडणवीस ने प्रेसवार्ता कर ऐलान किया कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख़्यमंत्री होंगे. वे आज शाम 7;30 बजे सीएम पद की लेंगे. फडणवीस और शिंदे की राज्यपाल कोश्यारी से मुलाकात के बाद यह घोषणा की गई. हालांकि, अब तक कयास लगाये जा रहे थे कि एकनाथ के नेतृत्व वाले बागी शिवसेना विधायकों के समर्थन से फडणवीस तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.
पूर्व सीएम व बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जनता ने महाविकास अघाड़ी को बहुमत नहीं दिया था। चुनाव के बाद बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी थी। बीजेपी-शिवसेना ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था, लेकिन शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई. इस दौरान शिवसेना ने बालासाहेब ठाकरे के विचारों को भी ताक पर रख दिया।
फडणवीस ने आगे कहा कि महाराष्ट्र के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि सरकार के दो-दो मंत्री जेल में हैं. इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ. बालासाहेब ने हमेशा दाउद का विरोध किया, लेकिन उद्धव सरकार का एक मंत्री दाउद से जुड़ा हुआ है. जेल में जाने के बाद भी उसे मंत्री पद से नहीं हटाया गया. ये बालासाहेब का अपमान है. उन्होंने कहा कि लम्बे समय से मांग किये जा रहे औरंगाबाद का नाम आखिरी समय में संभाजी नगर किया गया है.
बता दें कि एकनाथ शिंदे आज शाम साढ़े सात बजे सीएम पद की शपथ लेंगे. प्रेसवार्ता में एकनाथ शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र के विकास के लिए एक साथ आए हैं…शिंदे कहते है कि ‘हम लोगों को महाविकास अघाड़ी सरकार में काम करने में समस्याएं आ रही थीं. इस बारे में हमने उद्धव ठाकरे को बताया था. हमने अपना पक्ष समझाने की कोशिश की थी. बीजेपी के साथ हमारा नेचुरल गठबंधन था. हम लोग बालासाहेब के विचारों को लेकर आगे बढ़े तो सरकार की ओर से आखिरी में हिंदुत्व को लेकर कुछ फैसले लिए गए.
एकनाथ शिंदे कहा कि मैं पीएम मोदी और अमित शाह का शुक्रगुजार हूं, फडणवीस मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे. बीजेपी ने बड़ी पार्टी होते हुए भी बड़ा दिल दिखाते हुए मुझे मुख्यमंत्री बनाया है. इसी के साथ शिंदे ने दावा करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में एक मजबूत सरकार देखने को मिलेगी. जिस तरह केंद्र सरकार महाराष्ट्र की मदद करेगी, उससे महाराष्ट्र का विकास तेजी से हो पाएगा. ये सरकार लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का काम करेगी तो वही शिंदे ने देवेंद्र फडणवीस का भी आभार व्यक्त किया.

शरद पवार ने दी शिंदे को बधाई
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार ने एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का नया मुख्यमंत्री चुने जाने पर बधाई दी है. एकनाथ शिंदे साढ़े सात बजे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.
शरद पवार ने अपने ट्वीट में लिखा है- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में चुने जाने पर एकनाथ शिंदे को बधाई. मैं उम्मीद करता हूँ कि वे महाराष्ट्र के हितों की रक्षा करेंगे. शरद पवार ने आगे लिखा है कि यशवंत राव चव्हाण, बालासाहेब भोंसले और पृथ्वीराज चव्हाण के बाद सतारा ज़िले से व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर वे बहुत ख़ुश हैं.