उत्तर प्रदेशमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

नहीं रहे भाजपा विधायक आरएन सिंह, 74 वर्ष की आयु में ह्रदयाघात से हुआ निधन!

बिछड़ा कुछ इस अदा से कि रुत ही बदल गई,

इक शख़्स सारे शहर को वीरान कर गया…!

मुंबई: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से विधानपरिषद सदस्य (विधायक), उत्तर भारतीय संघ के मुंबई अध्यक्ष, (Bombay Intelligence Security) बीआयएस के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक तथा दैनिक हमारा महानगर के संरक्षक श्री आर एन सिंह का 74 वर्ष की आयु में रविवार को ह्रदयाघात से निधन हो गया.
श्री सिंह के आकस्मिक निधन की खबर सुनते ही राजनीतिक, सामाजिक और शैक्षणिक क्षेत्र तथा महाराष्ट्र के लाखों उत्तर भारतीयों में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. मूलतः उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के भरौली गांव के रहने वाले श्री सिंह अपने पीछे पुत्र, पुत्रियों तथा नाती पोतों से भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं.
गौरतलब है कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री आरएन सिंह का 1 जनवरी को जन्मदिन पैतृक गांव में मनाया गया. जहां गरीबों और जरूरतमंदों को मदद आवंटित की गई. रविवार को वह अपने गांव से मुंबई के लिए प्रस्थान किए. गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचने के पहले ही उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने अंतिम सांस ली.
उल्लेखनीय है कि 70 के दशक में गोरखपुर से आकर मुंबई को अपनी कर्मभूमि बनाने वाले श्री आर एन सिंह ने उत्तर भारतीय समाज के लिए कई उल्लेखनीय कार्य किए. जिसमें बांद्रा में बना ‘उत्तर भारतीय संघ भवन’, वातानुकूलित सभागृह, अतिथि गृह, महाविद्यालय, घाटकोपर में हिंदी विद्यालय आदि प्रमुख हैं. समाज के प्रति किए गए इन्हीं कार्यों के चलते वह मुंबई में लाखों उत्तर भारतीयों के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए.
श्री सिंह ने बीआयएस के रूप में 1976 में एक कंपनी स्थापित की जिसमें आज भी हजारों लोग अपने परिवार का भरण-पोषण कर रहे हैं. उनकी इस लोकप्रियता को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें 2016 में विधान परिषद सदस्य बनाया जहां उन्होंने उत्तर भारतीय समाज के प्रति अपनी उपयोगिता साबित की. कल ही अपने जन्मदिन पर उन्होंने ‘हमारा महानगर’ के वेब पोर्टल को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की थीं!
श्री सिंह के आकस्मिक निधन पर हिंदी भाषी समाज सहित सभी समाज के लोगों, राजनीतिक क्षेत्र की तमाम हस्तियों ने अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए परिवार के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है. तमाम लोग अपने इस लोकप्रिय नेता को सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं.