उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

पीएम मोदी ने कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन कर दी श्रद्धांजलि! नरौरा में गंगा तट पर कल होगा अंतिम संस्कार

लखनऊ: भाजपा के कद्दावर नेता व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का अंतिम दर्शन करने हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी है। अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन को हर कोई बेताब है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व सीएम कल्याण सिंह के लखनऊ स्थित मॉल एवेन्यू आवास पर पहुंचकर उनके पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन किए और उनको श्रद्धासुमन अर्पित की।
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कल्याण सिं ने हमेशा देशहित में काम किया और उन्होंने अपने नाम को सार्थक किया। पीएम मोदी ने कहा कि कल्याण सिंहजी जमीन से जुड़े बड़े राजनेता और कुशल प्रशासक होने के साथ-साथ एक महान व्यक्तित्व के स्वामी थे। उत्तर प्रदेश के विकास में उनका योगदान अमिट है। शोक की इस घड़ी में उनके परिजनों और समर्थकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि कल्याणजी के जो भी सपने थे उसे हम पूरा करने की कोशिश करेंगे। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह भी मौजूद थे।

अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे मुख्यमंत्री योगी
89 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का शनिवार देर शाम लखनऊ में संजय गांधी स्नातकोत्तर आर्युविज्ञान संस्थान (SGPGI) में निधन हो गया। कल्याण सिंह के निधन की सूचना पर अस्पताल पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके अंतिम दर्शन करने के बाद अस्पताल के बाहर आकर कहा, कल्याण सिंह अब हमारे बीच नहीं रहे। वह पिछले करीब दो महीने से बीमार थे। उन्होंने शनिवार रात 9.15 बजे SGPGI के ICU में अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार सोमवार को नरौरा में गंगा तट पर किया जाएगा।
23 अगस्त को प्रदेश के अंदर सार्वजनिक अवकाश घोषित रहेगा ताकि हर व्यक्ति उनको श्रद्धाजंलि दे सकें। राज्य सरकार ने राजस्थान एवं हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान सभी सरकारी इमारतों और प्रतिष्ठानों में राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे और कोई राजकीय आयोजन नहीं होगा। भाजपा के कद्दावर नेता को पिछली 3 जुलाई को तबीयत बिगड़ने पर हल्की बेहोशी की हालत में लखनऊ के राममनोहर लोहिया संस्थान में भर्ती कराया गया था जबकि 4 जुलाई को उन्हें SGPGI शिफ्ट किया गया था। इस दौरान कई बार सिंह की सेहत में उतार चढ़ाव आया परन्तु शुक्रवार को उनकी तबीयत एक बार फिर बिगड़ गई थी और डॉक्टरों के अथक प्रयास के बाद उन्हे बचाया नहीं जा सका। डॉक्टरों ने बताया कि सेप्सिस और मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण उनका निधन हुआ है। कल्याण सिंह के अस्पताल में भर्ती होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके स्वास्थ्य की पल-पल की जानकारी लेते रहे और इस दौरान वह कई बार अस्पताल भी गए और डाक्टरों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। शुक्रवार को उनकी तबीयत खराब होने की सूचना पर योगी गोरखपुर से लौटकर सीधे SGPGI पहुंचे थे।

राजनाथ सिंह भी श्रद्धांजलि देने पहुंचे
केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी लखनऊ पहुंचे और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि दी। राजनाथ सिंह, कल्याण सिंह सरकार में मंत्री रह चुके हैं। केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा व पूर्व मंत्री कुसुम राय सहित तमाम नेताओं ने कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन कर श्रद्धांजलि अर्पित की।