ब्रेकिंग न्यूज़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र के जालना और औरंगाबाद में आयकर की छापेमारी, 390 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त!

औरंगाबाद: महाराष्ट्र में औरंगाबाद जिले के जालना में आयकर विभाग की छापेमारी में कई बिजनेसमैन के यहां अकूत सम्पत्ति मिली है। आयकर विभाग ने जालना में एक स्टील, कपड़ा व्यापारी और रियल एस्टेट डेवलपर्स के अलावा कुछ अन्य के परिसरों में 1-8 अगस्त तक छापेमारी की थी। इनके पास से लगभग 390 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति जब्त की गई है। अकेले एक के पास से 100 करोड़ की बेनामी सम्पत्ति मिली है। जब्त सम्पत्ति में 56 करोड़ रुपए कैश, 32 किलो सोना, मोती-हीरे और कई संपत्तियों के कागजात शामिल हैं।
मिली जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र के जालना और औरंगाबाद में छापेमारी के दौरान औरंगाबाद में एक बिल्डर और जालना में स्टील उत्पादन करने वाली कंपनियों SRJ Peety Steels Pvt. Ltd. और Kalika Steel Alloys Pvt. Ltd में छापेमारी की गयी। इसमें कुल 390 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त की गयी है। जिसमें 58 करोड़ कैश है, 32 किलो सोना है। वही इस कैश को गिनने में करीब 13 घंटे का समय लगा। कुछ कर्मचारियों की कैश गिनते-गिनते तबीयत खराब हो गई। इसकी जानकारी गुरुवार को मीडिया को दी गई। इस कार्यवाही को 1 से 8 अगस्त के बीच अंजाम दिया गया। जिसे नासिक ब्रांच ने किया। इस कार्यवाही में राज्यभर के 260 अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे। तो वही कार्यवाही में 120 गाड़ियों का इस्तेमाल हुआ जिसमें 5 टीमों में बंटकर अधिकारियों ने इस मिशन को अंजाम दिया।

अर्पिता मुखर्जी का भी रिकॉर्ड तोड़ा!
बता दें कि पश्चिम बंगाल में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले दिनों शिक्षक भर्ती घोटाले में चल रही जांच के सिलसिले में बर्खास्त मंत्री पार्थ चटर्जी की करीब अर्पिता मुखर्जी के यहां छापे मारे थे। इसके यहां से 50 करोड़ रुपए कैश मिले थे।

10 से 12 कारोबारियों के यहां पड़ा छापा
आयकर विभाग ने जालना में दो बड़ी स्टील कंपनियों और उन कंपनियों से जुड़े कारोबारियों के अलावा शहर व जिले के कुछ अन्य जैसे विमलराज सिंघवी समेत 10 से 12 कारोबारियों के यहां छापेमारी की थी। छापेमारी में दो दर्जन से अधिक कमिश्नर स्तर के अधिकारी शामिल थे। करीब 480 लोगों की टीम ने जालना में डेरा डाला और तीन दिनों तक इस ऑपरेशन को अंजाम दिया।
बुधवार की सुबह (3 अगस्त को) आयकर विभाग के 100 से अधिक वाहन शादी समारोह के स्टिकर के साथ जालना कस्बे पहुंचे थे। इन कारों पर ‘राहुल और अंजलि’ के स्टिकर चिपके हुए थे। जिससे यह पता चल सके कि ये गाड़ियां किसी शादी में जा रही हैं। इस ऑपरेशन के दौरान सभी ‘दुल्हनिया हम ले जाएंगे’ कोड वर्ड में बात कर रहे थे। इसके अलावा ट्रेनों से 480 अधिकारी-कर्मचारी लाए गए थे। टीम में मुंबई, पुणे, नासिक और औरंगाबाद के अधिकारी शामिल रहे। ये लोग एमआईडीसी में कारखानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और अपने आवासों पर पहुंचे।
जिन व्यापारियों के यहां छापे मारे गए वे इस्पात उद्योग, लोहे की छड़ों के क्रय-विक्रय से जुड़े हैं। पिछले साल भी शहर में तीन कारोबारियों पर छापेमारी की गई थी, लेकिन इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में अधिकारी कभी छापेमारी के लिए नहीं आए थे।
ख़बरों के मुताबिक, जालना में बड़ी संख्या में निजी फाइनेंसर हैं। इसमें उद्योगपति विमलराज सिंघवी की बड़ी हिस्सेदारी है। इससे पहले खबर आई थी कि इनकम टैक्स ने जालना के तीन कारोबारी के यहां बुधवार को छापा मारा था। जिसमें से कई ने अयोध्या के श्री राम मंदिर के लिए एक से डेढ़ करोड़ का चंदा दिया था। इस दौरान यह भी कहा गया कि जिन लोगों के यहां रेड की गई उसमें से एक कारोबारी भाजपा का करीबी है।

कपड़े की 35 थैलियों में नोटों के बंडल रखे
आयकर विभाग की टीम को शुरुआती जांच में कुछ पता नहीं चला। आयकर विभाग की टीम ने रेड को बेहद सीक्रेट रखा। बाद में जालाना से 10 किलोमीटर दूर कारोबारी के एक फार्महाउस पर भी कार्रवाई की गई। यहां एक अलमारी के नीचे, बेड के अंदर और एक अन्य अलमारी में थैलों में रखे नोटों के बंडल मिले। नोटों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की लोकल ब्रॉन्च में ले जाकर गिना गया। इन्हें गिनने में 10 से 12 मशीनें लगीं। कपड़े की 35 थैलियों में नोटों के बंडल रखे गए थे।

मध्य प्रदेश में माइनिंग, शराब समूह पर छापे के बाद आयकर विभाग ने 9 करोड़ रुपये से अधिक की ‘बेनामी’ संपत्ति जब्त की
आयकर विभाग ने हाल ही में मध्य प्रदेश के एक शराब निर्माता और खनन बिजनेस ग्रुप पर छापेमारी के बाद 9 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित संपत्ति जब्त की है। सीबीडीटी ने बुधवार को यह जानकारी दी थी। छापेमारी 14 जुलाई को राज्य में और मुंबई में स्थित समूह के कुछ परिसरों में शुरू की गई थी। सीबीडीटी के बयान में कहा गया है कि समूह कर चोरी में लिप्त है। आयकर विभाग ने बिजनेसमैन के नाम का खुलासा नहीं किया है, लेकिन पता चला कि वो किसी बड़े पॉलिटिकल पार्टी का नेता है।