Uncategorisedउत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

यूपी में सरकार आज भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही है: PM

काशी में पीएम मोदी बोले- कोरोना की दूसरी लहर को यूपी ने जिस तरह संभाला वह अभूतपूर्व है..!

वाराणसी, (राजेश जायसवाल): PM मोदी आज वाराणसी के दौरे पर हैं। साढ़े दस बजे वह विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां उत्तर प्रदेश की गवर्नर आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगुवानी की। आगवानी के बाद सभी से मुलाकात करने के बाद पीएम चॉपर हेलीकॉप्टर से बीएचयू की ओर सुबह 10.50 बजे रवाना हो गए और उनका हेलिकाप्‍टर बीएचयू के आईआईटी टेक्‍नो ग्राउंड पर सुबह 11.02 बजे पहुंच गया। इसके बाद सीएम का संबोधन हुआ और पीएम ने सुबह 11:27 बजे सभी योजनाओं को जनता को समर्पित किया। इसके बाद पीएम सीधे बीएचयू स्थित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। प्रधानमंत्री ने बीएचयू में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई का उद्घाटन भी किया।

पीएम ने भोजपुरी में की भाषण शुरुआत
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण से पहले भारत माता की जय के बाद हर हर महादेव का जयकारा लगाया। पीएम ने भाषण की शुरुआत भोजपुरी भाषा से की। उन्होंने तीन पंक्तियां भोजपुरी में बोलीं। पीएम ने कहा- ‘लंबे समय बाद आप सब लोगन से सीधा मुलाकात के अवसर मिलल हौ। काशी के सभी लोगन के प्रणाम। हम समस्त लोग के दुख हरे वाले भोलेनाथ, माता अन्नपूर्णा के चरण में भी शीश झुकावत हईं।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि बनारस के विकास के लिए जो कुछ भी हो रहा है वो महादेव के आशीर्वाद और बनारस की जनता के सहयोग से हो रहा है।

पीएम मोदी ने योगी के लिए बांधा तारीफों के पुल
मोदी ने भाषण के शुरुआत में ही कोरोना की दूसरी लहर पर बात की और इस दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की खूब पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा- बीते कुछ महीने हम सभी के लिए, पूरी मानव जाति के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं। कोरोना वायरस के बदलते हुए और खतरनाक रूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया था, लेकिन काशी सहित यूपी ने पूरे सामर्थ्य के साथ इतने बड़े संकट का मुकाबला किया।

पीएम मोदी ने आगे कहा- देश का सबसे बड़ा प्रदेश जिसकी आबादी दुनिया के दर्जनों बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा हो, वहां कोरोना की दूसरी वेव को जिस तरह यूपी ने संभाला, सेकंड वेव के दौरान यूपी ने जिस तरह कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका, वो अभूतपूर्व है। वरना, यूपी के लोगों ने वो दौर भी देखा है जब दिमागी बुखार, इन्सेफलाइटिस जैसी बीमारियों का सामना करने में यहां कितनी मुश्किल आती थी।

मोदी का संदेश- योगी के साथ खड़ा है केंद्र
प्रधानमंत्री ने मंच पर बैठे सीएम योगी आदित्यनाथ का अभिनंदन करते वक्त उनके नाम से पहले जिन-जिन शब्दों का इस्तेमाल किया, वो अपने-आप में बड़ा संदेश है। जिस पर सीएम योगी चेहरे पर मास्क लगाए मन ही मन मुस्कुरा रहे थे। पीएम मोदी ने योगी के लिए कहा- यूपी के यशस्वी, उर्जावान और कर्मठ मुख्यमंत्री श्रीमान योगी आदित्यनाथ जी।
अगले साल की शुरुआत में यूपी विधानसभा चुनाव से पहले योगी की तारीफ करके पीएम ने प्रदेश की जनता को साफ संदेश दे दिया है कि योगी को उनका पूरा समर्थन हासिल है। प्रधानमंत्री का यह संदेश इसलिए भी ज्यादा मायने रखता है क्योंकि कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी को लेकर तरह-तरह की बातें उड़ाई जा रही थीं। खासकर, 5 जून को योगी को जन्मदिवस की बधाई किसी केंद्रीय नेतृत्व ने नहीं दी तो इसके कई मायने निकाले जाने लगे थे। हालांकि, बाद में योगी की दिल्ली में पीएम, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात हुई और अटकलों पर विराम लग गया।

पूरी काशी में दिखेगी गंगा की लाइव आरती
पीएम ने गंगा आरती के लाइव प्रसारण के लिए एलईडी स्क्रीन्स लगाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा- पूरी काशी में दिखेगी गंगा की लाइव आरती, LED स्क्रीन लगाई जाएंगी। बड़ी स्क्रीन्स के माध्यम से गंगाजी के घाट पर और काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाली आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा। शहर में जगह-जगह लग रही बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन्स और घाटों पर लग रहे टेक्नॉलॉजी से लैस इन्फॉर्मेशन बोर्ड, ये काशी आने वालों की बहुत मदद करेंगे।

यूपी में अब भाई-भतीजावाद नहीं, विकासवाद
पीएम मोदी ने प्रदेश की पुरानी सरकारों पर भी निशाना साधा और मौजूदा सरकार की तारीफ की। उन्होंने कहा- यूपी में सरकार आज भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही है। इसीलिए, आज यूपी में जनता की योजनाओं का लाभ सीधा जनता को मिल रहा है। इसीलिए, आज यूपी में नए-नए उद्योगों का निवेश हो रहा है, रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। आज यूपी में कानून का राज है। माफियाराज और आतंकवाद, जो कभी बेकाबू हो रहे थे, उन पर अब कानून का शिकंजा है। बहनों-बेटियों की सुरक्षा को लेकर माँ-बाप हमेशा जिस तरह डर और आशंकाओं में जीते थे, वो स्थिति भी बदली है। पीएम ने कहा, आज योगी जी खुद कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

सड़कों के चौड़ीकरण और निर्माण का जिक्र
पीएम ने वाराणसी और आसपास के इलाकों में परिचालन व्यवस्था में सुधार की दिशा में उठाए गए कदमों का भी खुलकर जिक्र किया। उन्होंने अपने भाषण में कहा- पंचकोशी मार्ग का चौड़ीकरण पूरा होने से श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी और इस मार्ग पर पड़ने वाले दर्जनों गांवों का जीवन भी आसान बनेगा। वाराणसी-गाजीपुर मार्ग पर जो सेतु है, उसके खुलने से प्रयागराज, गाजीपुर, बलिया, गोरखपुर और बिहार आने-जानेवालों को भी बहुत आसानी होगी। गदौलिया में मल्टि लेवल टू विलर पार्किंग बनने से कितनी किच-किच कम होगी, ये बनारस के लोगों को भलीभांति पता है। वहीं, लहरतारा से चौका घाटा फ्लाइओवर के नीचे भी पार्किंग से लेकर दूसरी जनसुविधाओं का निर्माण भी जल्द पूरा हो जाएगा।

शिलान्यास की सूची में शामिल मुख्य परियोजनाएं…

-केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एवं टेक्नीकल इंस्टीट्यूट (सिपेट) का स्किलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट सेंटर (सीएसटीसी) महगांव में – 48.14 करोड़

-आईटीआई महगांव – 14.16 करोड़

-राजघाट प्राथमिक विद्यालय आदमपुर जोन – 2.77 करोड़

-सिस वरुणा में वाटर सप्लाई परियोजना – 108.53 करोड़

-ट्रांस वरुणा में वाटर सप्लाई परियोजना – 19.49 करोड़

-वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भेलूपुर सोलर पावर – 17.24 करोड़

-सिस वरुणा में पेयजल संचालन पर कार्य – 7.41 करोड़

-कोनिया घाट क्षेत्र में सीवर लाइन बिछाने से जुड़ी परियोजना – 15.03 करोड़

-नगर के घाट पर पंपिंग स्टेशन, सीवेज पंपिंग आदि – 9.64 करोड़

-कोनिया पंपिंग स्टेशन पर 0.8 मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट-5.89 करोड़

-मुकीमगंज व मछोदरी क्षेत्र में सीवर लाइन परियोजना – 2.83 करोड़

-लहरतारा चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे अरबन प्लेस मेकिंग – 8.50 करोड़

-करखियांव औद्योगिक क्षेत्र में मैंगो एवं वेजिटेबल इंटीग्रेटेड पैक हाउस का निर्माण – 15.78 करोड़

-पुलिस लाइन में ट्रांजिट हास्टल, आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन सेक्टर इकाई का कार्यालय भवन – 26.70 करोड़

-रायफल एवं पिस्टल शूटिंग रेंज का निर्माण – 5.04 करोड़

-47 ग्रामीण संपर्क मार्ग कुल लंबाई 152 किलोमीटर का निर्माण, चौड़ीकरण – 111.26 करोड़

-जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत हर घर नल योजना- 428.54 करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र स्थित मंडुआडील रेलवे स्टेशन को अब बनारस रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। काशी के सांसद व देश के पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन की पूर्व संध्या पर वाराणसी को रेलवे से भी बड़ी सौगात मिली है। रेलवे स्टेशन के प्‍लेटफार्म से लेकर मुख्य भवन पर बनारस के नाम का बोर्ड भी लग गया। नए बोर्ड पर हिंदी, संस्‍कृत, अंग्रेजी और उर्दू में बनारस लिख दिया गया है। स्टेशन का कोड बीएसबीएस होगा। काशी के विद्वतजन की मांग पर स्टेशन की नाम पट्टिका पर संस्कृत में भी इसका नाम (बनारस) अंकित किया जा रहा है। रात 12 बजे (15 जुलाई, 2021) से इस स्टेशन से जारी होने वाले टिकटों पर स्टेशन का नाम बनारस व स्टेशन कोड बीएसबीएस अंकित होकर जारी होगा।