ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रराजनीति

औरंगाबाद में होगी राज ठाकरे की रैली, उद्धव ठाकरे बोले- महाराष्ट्र में हिंदुओं को बांटने की साजिश कर रही भाजपा!

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर राज्य में हिंदुओं को बांटने की साजिश रचने का आरोप लगाया। पार्टी द्वारा अपने भाषण से साझा किए गए बिंदुओं के मुताबिक, उद्धव ठाकरे ने कोंकण क्षेत्र और पश्चिमी और उत्तरी महाराष्ट्र से शिवसेना के जिला प्रमुखों को अपने आनलाइन संबोधन के दौरान टिप्पणी की। भाजपा का नाम लिए बिना सीएम ठाकरे ने आरोप लगाया कि वह महाराष्ट्र को हिंदू विरोधी के रूप में चित्रित करने की कोशिश कर रही है, जैसा कि कथित तौर पर पश्चिम बंगाल और केरल के मामलों में किया गया था। दोनों गैर भाजपा शासित राज्य है। उनके मुताबिक, जब से ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर महाराष्ट्र में सरकार बनाई है, भाजपा हिंदुत्व के मुद्दे पर अपने पूर्व सहयोगी शिवसेना को निशाना बना रही है। ठाकरे ने आरोप लगाया कि हम हमेशा कहते हैं कि महाराष्ट्र दिशा दिखाता है। अब महाराष्ट्र को फिर से दिशा दिखानी चाहिए। यह महाराष्ट्र में हिंदुओं और मराठों और गैर मराठियों को विभाजित करने की भाजपा की साजिश है। इससे पहले शुक्रवार को उद्धव ठाकरे ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात के बाद कहा था कि राज ठाकरे, भाजपा के इशारे पर काम कर रहे हैं।

जब बाबरी मस्जिद तोड़ी जा रही थी तब कहां थे राज?
सीएम उद्धव ठाकरे ने राज ठाकरे पर तंज कसते हुए पूछा कि जब बाबरी मस्जिद तोड़ी जा रही थी तब वह (राज ठाकरे) कहां थे? ज्ञात हो कि इससे पहले उद्धव ने कहा था कि बाबरी मस्जिद विध्वंस के दौरान राज ठाकरे और भाजपा छुप गए थे। गौरतलब है कि शिवसेना प्रवक्ताओं के साथ बैठक में सीएम उद्धव ठाकरे ने भी भाजपा पर जमकर निशाना साधा और कहा भगवा पार्टी और मनसे का हिंदुत्व फर्जी है। विपक्ष को ‘नव-हिंदू’ बताते हुए, उन्होंने शिवसेना से भाजपा और मनसे से आक्रामक तरीके से निपटने के लिए कहा।

शरद पवार ने की सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से उनके आधिकारिक आवास ‘वर्षा’ में मुलाकात की और राज्य के हालिया राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा की। शिवसेना के एक नेता ने कहा कि दोनों सहयोगियों ने राणा दंपत्ति से जुड़े विवाद और राज ठाकरे की मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग के अलावा अन्य बातों पर भी चर्चा की। उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई, मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने इस महीने की शुरुआत में मांग की थी कि राज्य में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस सरकार 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा दें, और मस्जिदों के सामने ‘हनुमान चालीसा’ बजाने की धमकी दी थी। शिवसेना नेता ने कहा कि शरद पवार और सीएम ठाकरे ने राज ठाकरे की मांग पर चर्चा की, क्योंकि इससे मुंबई सहित राज्य के कुछ हिस्सों में कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है। कई दूत भेजे जाने के बावजूद राज किसी की भी सुनने को तैयार नहीं हैं। शिवसेना नेता ने यह भी आरोप लगाया है कि राज ठाकरे भाजपा के इशारे पर काम कर रहे हैं। पवार और उद्धव ठाकरे के बीच बैठक भी भाजपा नेता आशीष शेलार के इस दावे की पृष्ठभूमि के खिलाफ हुई कि भाजपा 2017 में राकांपा से हाथ मिलाने वाली थी, लेकिन बाद में मांग की कि वह पहले शिवसेना, फिर भाजपा के सहयोगी के साथ संबंध तोड़ ले।

संजय राउत ने कही ये बात
सीएम ठाकरे के संबोधन के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि अगर शिवसेना पर राजनीतिक हमले किए जाते हैं तो ठाकरे ने जवाबी कार्रवाई की भी बात कही। राउत ने कहा कि उन्होंने (ठाकरे) कहा कि हमें दिखावा करने वाले तत्वों को बेनकाब करना होगा। शिवसेना के सामने नकली हिंदुत्ववादियों की कोई चुनौती नहीं है। राउत ने कहा कि मुख्यमंत्री ने निकट भविष्य में महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों का दौरा करने का भी संकल्प व्यक्त किया।

औरंगाबाद में होगी राज ठाकरे की रैली
मनसे प्रमुख राज ठाकरे आज पुणे में हैं। यहां वह 100 पुजारियों के साथ पूजा करने के पश्‍चात रैली की शुरुआत करेंगे। राज अपने समर्थकों के साथ संभाजी महाराज की समाधि पर गए थे। यहां से वे औरंगाबाद के लिए रवाना होंगे।
गौरतलब है कि मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के मामले में राज ठाकरे पहले भी योगी सरकार की तारीफ कर महाराष्ट्र सरकार को उत्‍तर प्रदेश की सरकार से सीख लेने की सलाह भी दे चुके हैं।
राज ठाकरे ‘महाराष्ट्र दिन’ यानी कल 1 मई को औरंगाबाद में बड़ा शक्ति प्रदर्शन करेंगे। हालांकि, पहले प्रशासन ने धारा 144 लगाकर रैली की अनुमति नहीं दी थी, लेकिन अब अनुमति दे दी है। राज ठाकरे की शक्ति प्रदर्शन ऐसे समय में हो रहा है जब उनकी पार्टी के भाजपा से हाथ मिलाने की चर्चा जोरों पर है। कहा जा रहा है कि ‘भाजपा’ महाराष्ट्र में राज ठाकरे की मनसे को शिवसेना का विकल्प बनाना चाहती है।
एक मई को औरंगाबाद में होने जा रही मनसे की रैली में बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं और समर्थकों के जुटने की उम्मीद है। शुक्रवार दोपहर जब राज ठाकरे अपने ताऊ बालासाहेब ठाकरे की तरह भगवा शॉल ओढ़कर औरंगाबाद जाने के लिए अपने घर से निकले तो मनसे कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगाड़ों के साथ उनका जोरदार स्वागत किया।