पुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रशहर और राज्य

पुणे: बारिश का कहर, बाढ़ जैसे हालात, अब तक 12 की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद

पुणे: पुणे शहर में बुधवार से जारी भारी बारिश ने भीषण उत्पात मचाया है। कई जगहों पर पेड़ और पोल गिर पड़े जिससे कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। वहीं, लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण देर रात कटराज कनाल की दीवार टूटने के कारण 6 लोगों की जान चली गई। वहीं, एक नाले में 5 लोग बह गए जिनमें से 3 के शव बरामद कर लिए गए हैं। इसके साथ ही अलग-अलग हादसों में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। आशंका जताई जा रही है कि यह आंकड़े अभी और भी बढ़ सकते हैं। हालात को देखते हुए एनडीआरएफ की तीन टीमें भेजी गई हैं जो राहत और बचाव कार्य में जुट गई हैं। वहीं, शहर की कई तहसीलों में स्कूल-कॉलेजों में गुरुवार को छुट्टी कर दी गई है।
बता दें कि पुणे में मॉनसून काफी सक्रिय है जिसके कारण पिछले दिनों वहां लगातार भारी बारिश हो रही है। इसका असर गुरुवार सुबह देखने को मिला। बुधवार देर रात कटराज कनाल की दीवार गिरने से दो महिलाओं और एक बच्चे समेत 6 लोगों की मौत हो गई। खेड़ शिवपुर के पास 5 लोग एक नाले में पानी का स्तर बढ़ने से बह गए। पुलिस ने तीन शव बरामद कर लिए हैं जबकि 2 की खोज चल रही है। इलाके में अब तक 12 लोगों की मौत बारिश के कारण हादसों में हो चुकी हैं।
बारामती में अलर्ट
कई जगहों पर पेड़ और पोल गिर पड़े जिससे गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। लेक टाउन से बीबवेवाड़ी जाने वाला पुल भी टूट गया। कल रात बारिश का पानी अपने साथ वाहनों तक को बहा ले गया। पुणे का कात्रज, बिबनेवाणी, अपर इंद्रानगर, दत्तवाड़ी इलाका सबसे ज्याद प्रभावित हुआ है। बिबेवाड़ी में 112 मिलीमीटर बारिश 8 बजे से 11 बजे के बीच रिकार्ड़ की गई है जिसे पिछले कुछ दसको मे सबसे ज्यादा बताया जा रहा है। हालात को देखते देखते हुए पुणे के 5 जिलो में जिला कलेक्टर नवल किशोर राम ने पुणे शहर, पुरंदर, बारामती, भोर और हवेली तहसील में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भारी बारिश के कारण हुए जान-माल के नुकसान से काफी दुखी हूं। उन परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है, उन्होंने कहा कि हम सभी संभव सहायता देंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि एनडीआरएफ की दो टीमें पुणे और बारामती में तैनात कर दी गई हैं। राज्य सरकार बारीकी से हालात पर निगाह बनाए हुए है।
बता दें कि मुंबई के बाद अब पुणे में भारी बारिश के बाद सैलाब जैसे हालात हो गए हैं। लोगों को बाहर निकलने और आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जलस्तर बढ़ने की वजह से मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। गौरतलब है कि पुणे में मॉनसून काफी सक्रिय है जिस कारण पिछले दिनों वहां लगातार भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के चलते यातायात भी प्रभावित है।