दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

शरद पवार बोले- महाराष्ट्र में नहीं लगेगा राष्ट्रपति शासन, उद्धव सरकार को लेकर दिया बड़ा बयान

बागी मंत्रियों के खिलाफ उद्धव ठाकरे एक-दो दिन में लेंगे एक्शन: पवार

मुंबई/नयी दिल्ली: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली महाविकास आघाड़ी (MVA) सरकार ने गुवाहाटी में शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के खेमे में शामिल होने वाले मंत्रियों को बर्खास्त करने की तैयार कर ली है.
दिल्ली पहुंचे पवार ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि एमवीए सहयोगियों ने उद्धव ठाकरे को बागियों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार दिया है और एक या दो दिन में ये कदम उठाए जाएंगे.

बागी लोग महाराष्ट्र में वैकल्पिक सरकार चाहते हैं: पवार
पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने बागी नेता शिंदे के साथ शामिल होने वाले राज्य सरकार के मंत्रियों को बर्खास्त करने के सवालों पर जवाब देते हुए कहा कि यह मुख्यमंत्री के दायरे में आता है. वह एक या दो दिन में कार्रवाई करेंगे. एनसीपी प्रमुख ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की संभावना को सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंने कहा, जिन लोगों ने बगावत की है, वे महाराष्ट्र में वैकल्पिक सरकार चाहते हैं. अगर आपको राष्ट्रपति शासन ही लगाना है तो इतने विधायकों को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने का क्या मतलब है? मेरी समझ के मुताबिक, राष्ट्रपति शासन की कोई संभावना नहीं है. अगर ऐसा होता है तो चुनाव कराए जाएंगे.
वरिष्ठ नेता पवार ने आगे कहा कि एकनाथ शिंदे और अन्य विधायकों ने एक नया गठबंधन बनाने के लिए कहा है, लेकिन एनसीपी और कांग्रेस की नीति हमारी ओर से बनाई गई गठबंधन सरकार का समर्थन करने के लिए स्पष्ट है. महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी की सरकार है और हम इसका समर्थन जारी रखना चाहते हैं. पिछले 2.5 वर्षों में इन विधायकों को कोई समस्या नहीं हुई, फिर आज क्यों? हम आखिरी वक्त तक मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का समर्थन करते रहेंगे.
शरद पवार ने कहा कि यह सही है कि शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने एक नए गठबंधन की बात कही है. जहां तक हमारी पार्टी है हमारी नीति साफ है कि हमने सरकार को बनाया है तो उसको हमारा समर्थन रहेगा.

राकांपा प्रमुख ने बागी विधायकों को मुंबई आने और लोकतांत्रिक तरीके से अपना संख्याबल साबित करने की चुनौती भी दी. उन्होंने कहा कि वे संख्याबल होने का दावा करते हैं. अगर उनके पास पर्याप्त संख्या है तो वे गुवाहाटी में क्यों बैठे हैं? मुंबई आइए और लोकतांत्रिक तरीके से संख्याबल साबित कीजिए.

पवार ने कहा कि एमवीए साझेदारों को ठाकरे के नेतृत्व पर पूरा भरोसा है और वे ‘अंत तक’ उनका समर्थन करते रहेंगे. आगे उन्होंने कहा, हमारी नीति स्पष्ट है कि हमने गठबंधन सरकार बनायी है और हम पूरी तरह इसका समर्थन करेंगे. हम अंत तक उद्धव ठाकरे का समर्थन करेंगे. हमारी प्रतिबद्धता उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना के प्रति है. पवार ने कहा कि शिवसेना कैडर 40-50 नेताओं द्वारा लिए गए अलग रुख को कभी नहीं अपनाएगा और ठाकरे के साथ खड़ा रहेगा.
पवार ने कहा, जिस शिवसेना को मैं जानता हूं वह कभी किसी बगावती को नहीं अपनाएगी. शिवसैनिकों की बड़ी ताकत है और उन्होंने काफी प्रयासों से संगठन बनाया है. इसका संगठन पर कोई असर नहीं होगा. उद्धव ठाकरे विजयी साबित होंगे.

राज्यपाल कोश्यारी ने केंद्रीय गृह सचिव को लिखा पत्र
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना के बागी विधायकों और उनके परिवारों की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय गृह सचिव को पत्र लिखा है. इस पत्र में राज्यपाल ने केंद्रीय गृह सचिव से 47 बागी विधायकों और उनके परिवार को केंद्रीय सुरक्षा बल देने की अपील की है.
बता दें कि इससे पहले राज्यपाल कोश्यारी ने महाराष्ट्र के DGP और मुंबई पुलिस आयुक्त को भी पत्र लिख चुके हैं. जबकि केंद्र सरकार ने आज ही इन विधायकों को Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराई है.