उत्तर प्रदेशशहर और राज्यसामाजिक खबरें

देश के जाने-माने रामकथावाचक मोरारी बापू अयोध्या में सेक्स वर्कर्स को व्याख्यान देने पहुंचे तो यह बात भगवा ब्रिगेड को नागवार गुजरी। एक ओर जहां ये महिलाएं कार्यक्रम में बुलाए जाने से बेहद सम्मानित महसूस कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर दक्षिणपंथी गुटों ने मामले की शिकायत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक से कर दी है। उनका कहना है कि इससे अयोध्या की छवि खराब हो रही है।
बता दें कि मोरारी बापू ने शनिवार को मुंबई से आईं 200 सेक्स वर्कर्स को व्याख्यान दिया। उन्होंने तुलसीदास की मानस गणिका पढ़कर सुनाई। इस बात पर डंडिया मंदिर के महंत भारत व्यास ने विरोध करते हुए कहा है कि भगवान राम की जन्मभूमि पर सेक्स वर्कर्स के आने से गलत संदेश जाएगा, उस पवित्र शहर में जहां श्रद्धालु अपने पाप धोने आते हैं।
हालांकि, मोरारी बापू पर इस विरोध का कोई असर नहीं है। उन्होंने कहा है, तुलसीदास ने गणिकाओं के बारे में रामायण में कहा गया है और उनके जीवन बदलने की बात कही है। उनका कहना है कि वह वंचित समाज के मुद्दे उठाते रहेंगे क्योंकि भगवान राम का जीवन लोगों को स्वीकार करने और बदलाव लाने पर आधारित था। बता दें कि मुंबई के कमाठीपुरा गए मोरारी बापू ने सेक्स वर्कर्स को न्योता दिया था। अयोध्या में नौ दिवसीय रामकथा शनिवार को बड़ा भक्तमाल की बगिया में हुई तो ये सेक्स वर्कर्स भी पहुंचीं। इस बुलावे से सेक्स वर्कर्स बेहद सम्मानित महसूस कर रही हैं। उनमें से एक ने कहा कि यह जीवन का बेहतरीन अनुभव था। उन्होंने बताया कि वे लोग पहली बार किसी धार्मिक सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। एक अन्य ने कहा, हम भी चाहते हैं कि हमारी आत्मा भगवान के लिए समर्पण के जरिए सींची जाए। हम भी आस्था रखते हैं। इसमें शामिल होने के बाद मुझे लग रहा है कि आशीर्वाद मिल गया।